Village

This village people live without clothes: एक ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, निभा रहे 90 साल पुरानी परंपरा

This village people live without clothes: हर्टफोर्डशायर के स्पीलप्लाट्ज गांव में ऐसे लोग हैं जो बिना कपड़ों के रहते हैं

अहमदाबाद, 27 अगस्तः This village people live without clothes: दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं, जहां अजीबो-गरीब लोग पाए जाते हैं। आमतौर पर लोग घर से ही कपड़े पहनकर बाहर निकलते हैं। लेकिन एक ऐसा गांव है जहां के लोग कपड़े नहीं पहनते हैं। सुनने में यह काफी अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सही हैं। ऐसा नहीं है कि वह सभी गरीब हैं या फिर उनके पास पहनने के लिए कपड़े नहीं। किंतु वे वर्षों पुरानी परंपरा निभाते हैं। आइए जानें इस गांव के बारे में…

ब्रिटेन का एक सीक्रेट गांव है, जहां लोग सालों से बिना कपड़ों के रहते हैं। मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, गांव में दो बेडरूम वाले बंगले भी हैं, जिनकी कीमत £85,000 या इससे भी अधिक है। गांव के निवासियों के लिए बुनियादी सुविधाओं की कमी होना कोई असामान्य बात नहीं है। हर्टफोर्डशायर के स्पीलप्लाट्ज गांव में ऐसे लोग हैं जो बिना कपड़ों के रहते हैं। वे न केवल बूढ़े लोग हैं, बल्कि बच्चे भी हैं। खेल के मैदान के लिए जर्मन शब्द स्पीलप्लेट्स है।

90 साल पुरानी परंपरा को करते आ रहे फॉलो

ब्रिटेन की सबसे पुरानी कॉलोनियों में से एक होने के नाते यह गांव 90 साल से भी ज्यादा समय से ऐसे ही रह रहा है। इसमें न केवल अच्छे घर हैं, बल्कि लोगों के पीने के लिए आलीशान स्विमिंग पूल और बीयर भी हैं।

इसेल्ट रिचर्डसन ने की थी गांव के समुदाय की स्थापना

स्पीलप्लेट्स में प्रकृतिवादियों और सड़क पर रहने वालों के बीच कोई अंतर नहीं है, जिसकी स्थापना 1929 में 82 वर्षीय इसाल्ट रिचर्डसन ने की थी, जिनके पिता ने इसकी स्थापना की थी।

इस गांव के ऊपर बन चुकी है कई फिल्में

यहां बहुत सारी वृत्तचित्र और लघु फिल्में बनाई गई हैं। पड़ोसी, डाकिया और सुपरमार्केट डिलीवरी वाले लोग अक्सर आते हैं। गांव को स्पीलप्लाट्ज या खेल का मैदान कहा जाता है।

सोर्सः न्यूज रीच

क्या आपने यह पढ़ा….. Rain water: बारिश का पानी पीना हानिकारक है या फायदाकारक? जानिए हमारे साथ…

Hindi banner 02