Russia Ukraine war

Russia-ukraine war update: रूसी सेना ने यूक्रेन के कैंसर अस्पताल पर बरसाए बम, जानें अन्य ताजा अपडेट

Russia-ukraine war update: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज 17वां दिन, कीव में जारी है बमबारी

नई दिल्ली, 12 मार्चः Russia-ukraine war update: यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चरम सीमा पर पहुंच गया हैं। रूसी सेना अब कीव को घेरने की तैयारी कर रही हैं। कीव में रूसी सैनिकों द्वारा लगातार बमबारी जारी हैं। इस बीच यूक्रेन की ओर से दावा किया जा रहा है कि रूस ने दक्षिणी शहर मायकोलाइव में भारी बम बरसाए हैं। ये हमला कैंसर अस्पताल पर किया गया हैं। हमले में कई आवासीय भवनों को नुकसान पहुंचा हैं। अस्पताल के मुख्य चिकित्सक ने बताया कि हमले के दौरान कई मरीज अस्पताल में थे हालांकि गनीमत यह रही कि किसी मरीज की मौत नहीं हुई।

क्या आपने यह पढ़ा…… PF interest rate: सरकारी कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका, EPFO ने घटाई ब्याज दरें, पढ़ें पूरी खबर

आइए जानें अन्य अपडेट्स (Russia-ukraine war update) के बारे में…….

रूस से तंबाकू कंपनियों ने समेटा कारोबार

रूस पर पाबंदियों का दायरा बढ़ता जा रहा है। कई कंपनियों के प्रतिबंध के बाद अब तंबाकू कंपनियों ने भी रूस से व्यापार समेटना शुरू कर दिया है। तंबाकू कंपनी डनहिल, केंट, लकी स्ट्राइक, पल मॉल, रोथमैन और ग्लो ने रूस में व्यापार पर पाबंदी लगा दी है। फिलिप मॉरिस (मार्लबोरो, पार्लियामेंट, बॉन्ड, चेस्टरफील्ड, एलएंडएम, नेक्स्ट, एचईईटीएस) ने भी उत्पादन में कटौती की घोषणा की है।

मायकोलाइव से कीव घेरने की तैयारी

रूसी सेना ने कीव को घेरने के लिए राजधानी से 470 किलोमीटर (292 मील) दक्षिण में स्थित मायकोलाइव पर अपने हमले तेज कर दिए हैं. यूक्रेनी और पश्चिमी अधिकारियों ने पहले रूस पर दक्षिणी शहर मारियुपोल में एक अस्पताल पर गोलाबारी का आरोप लगाया था। उस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई थी।

रूस ने मेलिटोपोल शहर के मेयर का किया अपहरण- यूक्रेनी राष्ट्रपति

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस पर मेलिटोपोल शहर के मेयर का अपहरण करने का आरोप लगाया। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिल टिमोशेंको ने कहा कि एक चौराहे पर मेयर इवान फेडोरोव को ले जा रहे हथियारबंद लोगों का एक समूह दिख रहा है।

रूस की घेराबंदी के लिए अमेरिका ने भेजी सेना

यूक्रेन पर हमले के बाद रूस पर अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों की नजर है। हाल ये है कि अब अमेरिका ने रूस की घेराबंदी करने के लिए 12 हजार फौजियों को भेजा है। साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हम NATO के हर क्षेत्र के हर इंच की रक्षा करेंगे। साथ ही उन्होंने यूक्रेन में तीसरा विश्व युद्ध नहीं लड़ने पर भी जोर दिया।

Hindi banner 02