Myanmar

Myanmar army kills 4 democracy activists: म्यांमार की सेना ने 4 लोकतंत्र कार्यकर्ताओं को मार डाला, जानिए क्या है कारण

Myanmar army kills 4 democracy activists: म्यांमार के सैन्य अधिकारियों ने आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने में मदद करने के आरोप में चार लोकतंत्र कार्यकर्ताओं को मार डाला

नई दिल्ली, 25 जुलाईः Myanmar army kills 4 democracy activists: म्यांमार के सैन्य अधिकारियों ने आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने में मदद करने के आरोप में चार लोकतंत्र कार्यकर्ताओं को मार डाला है। राज्य मीडिया ने आज इस बात की सूचना दी। सेना से लड़ने के लिए मिलिशिया की मदद करने का आरोप लगाने के बाद जनवरी में बंद दरवाजे के मुकदमे में पुरुषों को मौत की सजा सुनाई गई थी, जिसने फरवरी 2021 में वरिष्ठ जनरल मिन आंग हलिंग के नेतृत्व में तख्तापलट में सत्ता पर कब्जा कर लिया था।

सू की की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) पार्टी के पूर्व विधायक फ्यो ज़ेया थाव और प्रमुख लोकतंत्र कार्यकर्ता क्याव मिन यू को आतंकवाद विरोधी कानूनों के तहत अपराधों का दोषी पाया गया। थाव, एक हिप-हॉप कलाकार, जिसे पहले उसके गीतों के कारण हिरासत में लिया गया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Apple founder’s computer: एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स का बिक रहा है कंप्‍यूटर! कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

किंतु अगस्त में यांगून में एक कम्यूटर ट्रेन पर शूटिंग सहित सुरक्षा बलों पर प्रमुख हमलों का आरोप लगाया गया था, जिसमें पांच पुलिसकर्मी मारे गए थे। यांगून में सैन्य सरकार के लिए एक मुखबिर होने का आरोप लगाने वाली एक महिला की कथित तौर पर हत्या करने के लिए दो अन्य पुरुषों, हला मायो आंग और आंग थुरा ज़ॉव को मौत की सजा दी गई।

फांसी की सजा दशकों में दक्षिण पूर्व एशियाई देश में मौत की सजा का पहला प्रयोग है। एक कार्यकर्ता समूह, असिस्टेंस एसोसिएशन ऑफ पॉलिटिकल प्रिजनर्स (AAPP) के अनुसार, अंतिम न्यायिक निष्पादन 1980 के दशक के अंत में हुआ था। म्यांमार में पहले भी फांसी लगाकर फांसी दी जा चुकी है।

Hindi banner 02