Finland joins NATO

Finland joins NATO: अब छिड़ेगी नई जंग! नाटो में शामिल हुआ रूस का यह पड़ोसी देश

  • फिनलैंड का नाटो में शामिल होने का मतलब है कि नाटो रूस की सीमा के और करीब पहुंच गया

Finland joins NATO: नाटो का सदस्य बना फिनलैंड, रूस के लिए बड़ा झटका….

नई दिल्ली, 05 अप्रैलः Finland joins NATO: पिछले साल जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान किया तो फिनलैंड ने नाटो से जुड़ने की कोशिश तेज कर दी थी। हम आज फिनलैंड की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि अब फिनलैंड नाटो का सदस्य बन गया हैं।

मालूम हो कि फिनलैंड एक ऐसा देश था जिसने किसी एक तरफ जाने की बजाय न्यूट्रल होने का रास्ता चुना था। हालांकि यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद उसका इरादा बदल गया। फिनलैंड का नाटो में शामिल होना रूस के लिए बड़ा झटका हैं। क्योंकि फिनलैंड का नाटो में शामिल होने का मतलब है कि नाटो रूस की सीमा के और करीब पहुंच गया हैं। पुतिन की नाटो से चिढ़ की भी यही वजह हैं।

पहले जॉर्जिया; फिर यूक्रेन, अबकी फिनलैंड की बारी…?

2008 में जॉर्जिया और 2022 में यूक्रेन। दोनों ही देश नाटो में शामिल होना चाहते थे। किंतु रूस ऐसा नहीं चाहता था। नतीजा ये हुआ कि जॉर्जिया और यूक्रेन दोनों को ही रूस के हमलों का सामना करना पड़ा। ऐसे में क्या अब फिनलैंड को भी रूस का सामना करना पड़ेगा….?

नाटो अर्थात् क्या…

NATO अर्थात् नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन। ये एक सैन्य गठबंधन हैं, जिसका मकसद साझा सुरक्षा नीति पर काम करना हैं। अगर कोई बाहरी देश किसी नाटो देश पर हमला करता हैं, तो उसे बाकी सदस्य देशों पर हुआ हमला माना जाएगा और उसकी रक्षा के लिए सभी देश मदद करेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Akshara Singh New MMS: एक बार फिर लीक हुआ अक्षरा सिंह का MMS इस हालत में आईं नजर?

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें