SRI lanka

Big announcement of Sri lanka: आर्थिक संकट से गुजर रहे श्रीलंका का बड़ा ऐलान, पढ़ें पूरी खबर

Big announcement of Sri lanka: 51 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चुकाने में श्रीलंका ने जताई असमर्थता

नई दिल्ली, 12 अप्रैलः Big announcement of Sri lanka: आजादी के बाद से सबसे बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहे श्रीलंका ने आज खुद को दिवालिया घोषित (Big announcement of Sri lanka) कर दिया हैं। श्रीलंका ने ऐलान किया है कि वह अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के बकाया 51 अरब डॉलर के विदेशी कर्ज को चुका नहीं पाएगा।

Big announcement of Sri lanka: श्रीलंका के वित्त मंत्रालय ने कहा कि वह दूसरे देशों की सरकारों समेत अन्य सभी कर्जदाताओं का कर्ज चुकाने की स्थिति में नहीं है। यह भी कहा गया है कि ये कर्जदाता उससे आज दोपहर से अपने कर्ज पर ब्याज ले सकते हैं या श्रीलंकाई रूपये में कर्ज राशि वापस ले सकते हैं।

इसका मतलब है कि श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग सूख गया है और वह डॉलर में भुगतान करने की स्थिति में नहीं है। श्रीलंकाई रुपये का पहले ही डॉलर के मुकाबले काफी अवमूल्यन हो चुका है, ऐसे में कर्जदाता संभवतः इसमें भुगतान वापसी के लिए तैयार नहीं होंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…… EV Fire: अचानक दोपहिया वाहन ले जा रहे कंटेनर ट्रक में लगी आग, कई स्कूटी जलकर खाक

श्रीलंका सरकार ने आज देश पर हो चुके 51 अरब डॉलर के विदेशी कर्ज को चुकाने में लाचारी प्रकट कर दी। श्रीलंका कर्ज चुकाना तो दूर 2.20 करोड़ देशवासियों के लिए आवश्यक वस्तुओं का आयात भी नहीं कर पा रहा हैं।

श्रीलंका पर जितना कर्ज है, उसमें 47 प्रतिशत कर्ज तो बाजार से लिया गया हैं। इसके बाद 15 प्रतिशत कर्ज चीन का है, एशियन डेवलेपमेंट बैंक से 13 प्रतिशत, वर्ल्ड बैंक से 10 प्रतिशत, जापान से 10 प्रतिशत, भारत से 2 प्रतिशत और अन्य जगहों का कर्ज 3 प्रतिशत हैं।

श्रीलंका सरकार ने कर्ज लेकर तो खूब ऐश की, लेकिन अब वक्त चुकाने का आया है तो खजाना खाली है, जनता सड़क पर है और विपक्ष उसके साथ खड़ा है, जिससे पूरी राजपक्षे सरकार की नींद उड़ गई है। विपक्ष आने वाले दिनों में प्रदर्शनों को ओर तेज करने की बात कह रहा हैं।

Hindi banner 02