PM australia MOU

Australia removes duty on 95 Indian products: चीन पर निर्भरता कम करने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने 95 भारतीय उत्पादों पर शुल्क हटाया

Australia removes duty on 95 Indian products: भारतीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और ऑस्ट्रेलियाई व्यापार मंत्री डैन तेह ने हस्ताक्षर किए। पूरा आयोजन ऑनलाइन किया गया।

दिल्ली, 02 अप्रैल: Australia removes duty on 95 Indian products: भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आर्थिक संबंधों को बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके हिस्से के रूप में, ऑस्ट्रेलिया अब भारत से 95 उत्पादों तक शुल्क मुक्त पहुंच प्रदान करेगा, जिसमें कपड़ा, चमड़ा, आभूषण और खेल के सामान शामिल हैं। इसमें कई उत्पाद भी शामिल हैं जिन पर ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में चार से पांच प्रतिशत शुल्क लगाता है।

दस साल की कड़ी मेहनत के बाद दोनों देशों के बीच ऐसा समझौता हुआ है। इस समझौते से दोनों देशों की चीन पर निर्भरता कम होगी। समझौते पर आज भारतीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और ऑस्ट्रेलियाई व्यापार मंत्री डैन तेह ने हस्ताक्षर किए। पूरा आयोजन ऑनलाइन किया गया।

क्या आपने यह पढ़ाSummer Superfast Special Trains: पश्चिम रेलवे इन स्टेशनों के बीच चलाएगी ग्रीष्‍मकालीन सुपरफास्‍ट स्‍पेशल ट्रेनें

Australia removes duty on 95 Indian products: पीएम मोदी और स्कॉट मॉरिसन भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने कहा कि यह भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस समझौते से दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे। पीयूष गोयल ने कहा कि समझौते के परिणामस्वरूप अगले पांच वर्षों में दोनों देशों के बीच व्यापार 27 अरब से बढ़कर 50 अरब हो जाएगा।

Hindi banner 02