Air India Bid Winner

Air India Bid Winner: एयर इंडिया की 68 साल बाद घर वापसी, टाटा संस ने जीती बोली

Air India Bid Winner: एयरइंडिया के लिए टाटा ने 18 हजार करोड़ रूपये की बोली लगाई

नई दिल्ली, 08 अक्टूबरः Air India Bid Winner: सरकारी विमानन कंपनी एयरइंडिया के लिए लगाई गई बोली टाटा संस ने जीत ली हैं। यह विमानन कंपनी घाटे में चल रही थी। अब टाटा ग्रुप एयरइंडिया का नया मालिक हैं। एयरइंडिया के लिए टाटा ने 18 हजार करोड़ रूपये की बोली लगाई थी। वहीं स्पाइसजेट के अजय सिंह ने इसके लिए 15 हजार करोड़ की बोली लगाई थी।

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांत पांडे ने कहा कि यह ट्रांजैक्शन दिसंबर 2021 तक पूरा हो जाएगा। टाटा के हाथ एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस की कमान आएगी।

क्या आपने यह पढ़ा… Central railway mockdrill: मध्य रेल एवं एनडीआरएफ का संयुक्त मॉकड्रिल

उन्होंने कहा कि एयर इंडिया पर टोटल डेट 46262 करोड़ का है। यह आंकड़ा मार्च 2021 तक का हैं। अगस्त के अंत तक यह आंकड़ा बढ़कर 61562 करोड़ पर पहुंच गया। सरकार को इस डील में 2,700 करोड़ रूपये का कैश मिलेगा। मौजूदा समय में एयर इंडिया 4400 घरेलू उड़ानें और विदेशों में 1800 लैंडिंग और पार्किंग स्लॉट को कंट्रोल करती हैं।

विमानन कंपनी की 68 साल बाद घर वापसी हुई हैं। टाटा समूह ने अक्टूबर 1932 में टाटा एयरलाइंस के नाम से एयर इंडिया की शुरूआत की थी। वर्ष 1947 में देश की आजादी के बाद एक राष्ट्रीय एयरलाइंस की जरूरत महसूस हुई। ऐसे में भारत सरकार ने एयर इंडिया में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया।

Whatsapp Join Banner Eng