Yogi government budget

Yogi government budget: बजट प्रदेश की 25 करोड़ जनता की आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया: CM योगी

  • वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में बजट पेश किया

Yogi government budget: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया

लखनऊ, 26 मईः Yogi government budget: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट (Yogi government budget) पेश किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में बजट पेश किया। बजट पेश होने के बाद सीएम योगी ने कहा कि बजट प्रदेश की 25 करोड़ जनता की आकांक्षाओं और प्रदेश की समग्र विकास को ध्यान में रखकर बनाया गया है। विधानसभा के पूर्व लोक कल्याण संकल्प पत्र की 130 घोषणाओं में से 97 घोषणाओं को इसमें स्थान दिया है जिसके लिए 54,883 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

उत्तर प्रदेश CM योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि हमारे संकल्प पत्र में किसान की सिंचाई की लागात को शून्य पर पहुंचाना था। हम इसके लिए PM-KUSUM योजना के तहत निशुल्क सोलर पैनल उपलब्ध कराने की कार्रवाई कर रहे हैं। हम लोगों ने 15,000 से अधिक सोलर पैनल की कार्रवाई को इस वित्तीय वर्ष में बजट (Yogi government budget) का हिस्सा बनाया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Trains affected: अहमदाबाद मंडल के कुछ स्टेशनों के बीच ब्लॉक लिए जाने के कारण कई ट्रेनें हुई प्रभावित, जानें विस्तार से…

सदन में बजट पेश होने के बाद मीडिया से बात करते हुए सीएम योगी ने कहा कि सामूहिक विवाह योजना जिसमें गरीब कन्याओं की शादी के लिए 51,000 रुपए उपलब्ध कराते हैं, उसका बजट 250 करोड़ से बढ़ाकर 600 करोड़ रुपए किया है। निराश्रित महिला पेंशन की राशि 300 से बढ़ाकर 1,000 रुपए की है। इसके लिए इसका बजट 1,812 करोड़ से बढ़ाकर 4032 करोड रुपए किया है।

Hindi banner 02