Vadsar Gaushala

Vadsar Gaushala: लाखों की नौकरी छोड़; गौ पालन से करोड़ों रुपये कमा रहे मयंक पटेल…

Vadsar Gaushala: आजकल बदलते समय के साथ डिग्री, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग किये हुए लोग आधुनिक खेती और पशुपालन से जुड़ रहे है और गर्व महसूस कर रहे है

अहमदाबाद, 15 अगस्तः Vadsar Gaushala: एक समय था जब पशुपालन और खेती वह लोग ही करते थे जो कम पढ़े लिखे होते थे। यहां तक कि पशुपालन करता हूं यह कहने में भी लोगों को शर्म आती थी। किंतु आजकल बदलते समय के साथ डिग्री, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग किये हुए लोग आधुनिक खेती और पशुपालन से जुड़ रहे है और गर्व महसूस कर रहे है।

अहमदाबाद के पास बड़सर गाँव में ऐसे ही एक परिवार से हमारी मुलाकात हुई जो पिछले 3 साल से गौ पालन कर रहे है। यह है मयंक पटेल और उनकी पत्नी रूपल पटेल। मयंक पटेल बीटेक है और उनकी पत्नी रूपल पटेल फिजियोथेरेपिस्ट।

लाखों रुपये की नौकरी छोड़कर इन दोनों ने गौ पालन शुरू की। इनका कहना है कि पैसे के साथ जीवन में शांति और समृद्धि मिल रही है। मयंक हायपर टेंशन से पीड़ित थे जो आज नॉर्मल हैं।

रूपल पटेल का मानना है कि गाय जो कृष्ण भगवान की सबसे प्यारी है हम उनका पालन कर रहे है। इनके पास आकर हमें जो शांति मिलती है वह और कहीं नहीं मिल सकती। मयंक और रूपल ने गौ पालन की अब तक की पूरी यात्रा हमारे साथ शेयर की।

मयंक पटेल ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, मुझे पहले से ही गायों का शौक था। शुरुआत में परिवार वाले इसकी अनुमति नहीं दे रहे थे। हालांकि 5-6 साल बाद उन्होंने इसके लिए हां कर दी। इस दौरान मयंक पटेल ने बताया कि, पिछले 3 साल से गौ पालन का कार्य शुरु किया हैं। आज कुल 30 गाय और बच्चे हैं। हररोज करीबन 80 लीटर दूध निकलता हैं। हमारे दूध की कीमत 92 रुपये लीटर है और हम जो घी बनाते हैं उसकी कीमत 240 रुपये लीटर हैं।

मयंक की पत्नी रूपल पटेल ने इस बारे में कहा, किसी को अगर शुद्ध दूध और घी मिल रहा है तो यह सबसे बढ़िया हैं। इसलिए मैंने उन्हें (मयंक को) सपोर्ट किया। उन्होंने आगे कहा कि, मुझे कृष्णा बहुत पसंद हैं और कृष्णा को गाय पसंद है। इसलिए मुझे भी गाय काफी पसंद हैँ।

गौ पालन की जानकारी के लिए संपर्क या कॉल करेंः- मयंक पटेलः 9726648837

क्या आपने यह पढ़ा…. PM Modi Speech For Independence Day: लाल किले से प्रधानमंत्री का बड़ा ऐलान, कहा- अगले साल…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें