Vadnagar ASI Report

Vadnagar ASI Report: वड़नगर में मिले सबसे पुरानी बस्ती होने के सबूत, जानें और क्या-क्या मिला

Vadnagar ASI Report: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैतृक गांव में से मिट्टी के बर्तन, तांबा, सोने की बनी कलाकृतियां, चांदी, लोहे की वस्तुएं, डिजाइनर चूड़ियां और इंडो-ग्रीक शासन के सिक्कों के सांचे मिले

अहमदाबाद, 17 जनवरीः Vadnagar ASI Report: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैतृक गांव वडनगर से बड़ी खबर सामने आ रही हैं। दरअसल यहां, 2800 साल पुरानी बस्ती होने के सबूत मिले हैं। कहा जा रहा है कि आईआईटी खड़गपुर, आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, जेएनयू, डेक्कन कॉलेज के पुरातत्व विभाग की टीम ने यहां पर स्टडी की हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस टीम को आश्चर्यचकित कर देनेवाले परिणाम मिले हैं। इससे ये मालूम पड़ता है कि अंधकार युग एक मिथक था। यह युग 800 ईसा पूर्व उत्तर वैदिक काल होने का प्रमाण मिलता हैं। आईआईटी खड़गपुर और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण टीम ने यह जानकारी साझा की हैं।

जानें खुदाई में क्या-क्या मिला…

एएसआई से जुड़े डॉ.अभिजीत अंबेडकर के बताए अनुसार, वडनगर एक बहुसांस्कृतिक और बहुधार्मिक बस्ती थी। इसमें अलग-अलग सांस्कृतिक काल और सबसे पुराने बौद्ध मठों में से एक के होने का खुलासा करती हैं। यहां पर खुदाई के दौरान मिट्टी के बर्तन, तांबा, सोने की बनी कलाकृतियां, चांदी, लोहे की वस्तुएं, डिजाइनर चूड़ियां और इंडो-ग्रीक शासन के सिक्कों के सांचे मिले हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Review of Solar Roof Top Campaign: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में हुई सोलर रूफ टॉप अभियान की समीक्षा

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें