PM Modi 6

PM inaugurates nano urea plant: देश के पहले नैनो यूरिया प्लांट का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन, कही यह बात

PM inaugurates nano urea plant: अब यूरिया की एक बोरी की जितनी ताकत है वो एक बोतल में समाहित हैः पीएम मोदी

गांधीनगर, 28 मईः PM inaugurates nano urea plant: गुजरात दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गांधीनगर में आत्मनिर्भर कृषि के लिए देश के पहले नैनो यूरिया प्लांट का उद्घाटन (PM inaugurates nano urea plant) कर दिया हैं। देश के पहले नैनो यूरिया प्लांट का उद्घाटन करते हुए कहा, अब यूरिया की एक बोरी की जितनी ताकत है, वो एक बोतल में समाहित है।

उन्होंने कहा कि 2014 में सरकार बनने के बाद हमने यूरिया की शत-प्रतिशत नीम कोटिंग का काम किया। इससे देश के किसानों को पर्याप्त यूरिया मिलना सुनिश्चत हुआ। साथ ही हमने यूपी, बिहार, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना में 5 बंद पड़े खाद कारखानों को फिर चालू करने का काम शुरू किया।

PM inaugurates nano urea plant: पीएम मोदी ने कहा कि भारत विदेशों से जो यूरिया मंगाता है इसमें यूरिया का 50 किलो का एक बैग 3,500 रुपये का पड़ता है लेकिन देश में, किसान को वही यूरिया का बैग सिर्फ 300 रुपये का दिया जाता है। यानी यूरिया के एक बैग पर हमारी सरकार 3,200 रुपये का भार वहन करती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Maharashtra home minister demand action against sameer wankhede: महाराष्ट्र के गृह मंत्री की मांग, समीर वानखेड़े के खिलाफ हो कार्रवाई

पीएम मोदी ने कहा कि सहकार, गांव के स्वाबलंबन का बहुत बड़ा माध्यम है और इसमें आत्मनिर्भर भारत की ऊर्जा है। आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए गांव का आत्मनिर्भर होना बहुत आवश्यक है, इसलिए पूज्य बापू और सरदार साहब ने जो रास्ता हमें दिखाया उसके अनुसार हम मॉडल कॉपरेटिव गांव की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

PM inaugurates nano urea plant: उन्होंने कहा कि भारत के किसान को दिक्कत न हो इसके लिए केंद्र सरकार ने पिछले साल 1.60 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी फर्टिलाइजर में दी है। किसानों को मिलने वाली ये राहत इस साल 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा होने वाली है।

Hindi banner 02