PM Modi 6

PM inaugurated 36th national games: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन, कही यह बातें…

PM inaugurated 36th national games: एक खिलाड़ी की जीत और खेल के मैदान पर मजबूत प्रदर्शन अन्य क्षेत्रों में भी जीत का मार्ग प्रशस्त करता हैः पीएम मोदी

गांधीनगर, 29 सितंबरः PM inaugurated 36th national games: गुजरात द्वारा आयोजित 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी ने किया। गुजरात में नवरात्रि पर गरबा के शोर के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में देश के सबसे बड़े खेल उत्सव की रंगारंग शुरुआत हुई।

PM Modi 1 2

प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी ने राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करते हुए कहा कि वैश्विक मंच पर देश की प्रगति और सम्मान का सीधा संबंध खेलों से है। युवा राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जबकि खेल युवाओं के बीच ऊर्जा और जीवन की गुणवत्ता का मुख्य स्रोत बना रहता है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जो देश विकास के वैश्विक स्तर पर शीर्ष पर हैं, वे भी खेलों में अग्रणी हैं और अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक विजेता हैं। एक खिलाड़ी की जीत और खेल के मैदान पर मजबूत प्रदर्शन अन्य क्षेत्रों में भी जीत का मार्ग प्रशस्त करता है। खेल शक्ति किसी देश की पहचान बनाने में अहम भूमिका निभाती है।

स्वतंत्रता के स्वर्ण युग का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘कार्रवाई से शुरू होता है, यानी किसी भी काम को शुरू करके हमने उस रास्ते पर अच्छा प्रदर्शन करते रहने के जुनून के साथ एक नए भारत की शुरुआत की है। देश और दुनिया में खेले जाने वाले विभिन्न खेल वर्षों से भारतीयों के लिए सामान्य ज्ञान तक सीमित थे, लेकिन पिछले आठ वर्षों में खेल के क्षेत्र में देश और युवाओं का मिजाज बदल गया है।

8 साल पहले देश के एथलीट केवल 100 अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में भाग लेते थे और छोटे खेलों में भाग लेते थे, जबकि आज देश के युवा एथलीटों ने 300 से अधिक अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजनों में भाग लिया है और 40 से अधिक खेल खेले हैं। नतीजतन, भारत की पदक संख्या ने भी देश की चमक को बढ़ा दिया है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Vande bharat express: गांधीनगर से मुंबई के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की कल प्रधानमंत्री करेंगे शुरूआत

प्रधानमंत्री ने कोरोना का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना के कठिन दौर में भी सरकार ने खिलाड़ियों का मनोबल नहीं टूटने दिया. केंद्र सरकार ने युवाओं को खेलों के लिए सभी संसाधन मुहैया कराए हैं। देश में खेल भावना के साथ-साथ खेलों के विकास के लिए कार्य किया, जिसके फलस्वरूप हाल ही में हुए ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने सर्वाधिक पदक जीते हैं। इसके अलावा, हाल के पैरालिंपिक में रिकॉर्ड 47 पदक जीते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की बेटियां भी कंधे से कंधा मिलाकर खेल में भागीदार बन रही हैं, जिससे तिरंगे का गौरव बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि पिछले 8 वर्षों में युवाओं में अपने सपनों को साकार करने का आत्मविश्वास बढ़ा है। सरकार अब सिर्फ खेलों की योजना नहीं बना रही है, बल्कि युवाओं के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रही है। नतीजतन, खिलाड़ियों को अधिक संसाधन और अवसर मिल रहे हैं। पिछले 8 वर्षों में खेल क्षेत्र के बजट में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि फिट इंडिया और खेलो इंडिया आज जन आंदोलन बन गए हैं।

खेल और खेल को भारतीय संस्कृति और पहचान का अभिन्न अंग बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी विरासत के गौरव के साथ खेल की परंपरा को पुनर्जीवित किया जा रहा है। इन राष्ट्रीय खेलों में कलारियापट्टू और योगासन जैसे प्राचीन भारतीय खेलों को शामिल करने से हजारों वर्षों की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए खेल जगत का भविष्य बनाया गया है।

अहमदाबाद के ड्रोन शो का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अहमदाबाद में आयोजित इस तरह के शानदार और शानदार शो को देखना हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। इसमें कोई शक नहीं कि ड्रोन तकनीक का बेहतरीन इस्तेमाल गुजरात और भारत को नई वैश्विक ऊंचाइयों पर ले जाएगा। सरदार पटेल खेल परिसर का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस परिसर में फुटबॉल, हॉकी, बॉक्सिंग, बास्केटबॉल, कबड्डी जैसे कई खेलों की सुविधाएं एक साथ उपलब्ध हैं, जो पूरे देश के लिए एक मॉडल होगी।

PM Modi 2 1

प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन के मौके पर जो दृश्य, चित्र और माहौल बना है वह अविस्मरणीय है। उन्होंने साफ कहा कि दुनिया के सबसे बड़े खेल महोत्सव की मेजबानी करते हुए दुनिया का सबसे युवा देश दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में अद्भुत और अनोखा है, ऊर्जा भी असाधारण है। प्रधानमंत्री ने बहुत कम समय में राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल और पूरी टीम गुजरात को बधाई दी।

आज के रंगारंग शुभारंभ समारोह में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक, केंद्रीय रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री दर्शन जरदोश, नवसारी सांसद सी.आर. पाटिल, गुजरात विधान सभा की अध्यक्ष डॉ. निमाभेन आचार्य, गृह एवं खेल राज्य मंत्री हर्ष सांघवी, राघव पटेल, प्रदीप परमार, जगदीश पांचाल, मनीषा वकील, राजेंद्र त्रिवेदी, निमिषाबेन सुथर, अहमदाबाद सहित मंत्री मेयर किरीट परमार उपस्थित थे। खेल जगत के जाने-माने चेहरों नीरज चोपड़ा, पीवी सिंधु, मीरांबाई चानू, अंजू बेबी जॉर्ज, गगन नारंग समेत कई चैंपियन खिलाड़ियों की मौजूदगी ने सभी का उत्साह बढ़ा दिया।

क्या आपने यह पढ़ा….. Train route changed: यात्रीगण ध्यान दें…! इन ट्रेनों का परिचालन अहमदाबाद के बदले साबरमती-मणिनगर स्टेशन से होगा

Hindi banner 02