Jungle Safari

Jungle Safari Park in Ahmedabad: अहमदाबाद वासियों के लिए खुशखबरी, यहां बनेगा जंगल सफारी पार्क…

Jungle Safari Park in Ahmedabad: यह परियोजना साबरमती नदी के किनारे ग्यासपुर में 500 एकड़ भूमि पर स्थापित की जाएगी

अहमदाबाद, 07 सितंबरः Jungle Safari Park in Ahmedabad: अगर आप भी अहमदाबाद के निवासी हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी हैं। दरअसल, अहमदाबाद नगर निगम यहां शहर में एक जंगल सफारी पार्क और एक विविध जैव विविधता पार्क विकसित करने की योजना बना रहा हैं। यह परियोजना साबरमती नदी के किनारे ग्यासपुर में 500 एकड़ भूमि पर स्थापित की जाएगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, परियोजना का अनुमानित बजट लगभग 200 से 250 करोड़ रुपये है। एएमसी ने एक निविदा शुरू की है, जिसमें अनुभवी सलाहकारों से प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं जो एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करेंगे।उनकी जिम्मेदारियों में साइट मैपिंग, केस स्टडीज आयोजित करना और पार्क के बुनियादी ढांचे, पशु आवास और आगंतुक सुविधाओं का विकास करना शामिल है। प्रस्ताव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 26 सितंबर है।

नगर आयुक्त एम. थेन्नारसन ने प्रस्तावित 500 एकड़ क्षेत्र को तीन अलग-अलग खंडों में विभाजित करने की रूपरेखा तैयार की है। बाहरी परिधि में फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक समर्पित साइक्लिंग और जॉगिंग ट्रैक होगा। 

मध्य परत एक हरे-भरे बफर जोन में बदल जाएगी, जो जैव विविधता पार्क के रूप में काम करेगी, जहां क्षेत्र की स्वदेशी वनस्पतियों और जीवों को संरक्षित किया जाएगा और मनाया जाएगा। आंतरिक कोर क्षेत्र, परियोजना का केंद्र बिंदु, सफारी की मेजबानी करेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को लगाएं इन 6 चीजों का भोग, प्रसन्न होंगे यशोदा के लाल…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें