India 1st Made in India Semiconductor Chip

India 1st Made in India Semiconductor Chip: गुजरात में होगा देश की पहली मेड इन इंडिया सेमीकंडक्टर चिप का निर्माण

India 1st Made in India Semiconductor Chip: गुजरात को सेमिकॉन का हब बनाने के लिए एक हेल्दी सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम का निर्माण हो रहा: अश्विनी वैष्णव

गांधीनगर, 11 जनवरीः India 1st Made in India Semiconductor Chip: वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 10वें संस्करण के दूसरे दिन सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स सेमिनार में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित इस क्षेत्र के विशेषज्ञों ने परिणामोन्मुखी, विचारशील विचार-मंथन सत्र प्रस्तुत किए।

इस सेमिनार में केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि, अमृतकाल के प्रथम वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान गुजरात सरकार ने जिस प्रकार के एमओयू और एग्रीमेंट किए है उन्हें देख कर पूर्ण रूप से कहा जा सकत है कि गुजरात ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “विकसित भारत@2047” के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए एक मजबूत नींव रखी है। पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखकर सेमीकंडक्टर सहित कंपनियों को ग्रीन एनर्जी उपलब्ध कराने के लिए 30 हजार मेगावाट क्षमता वाला विश्व का सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी प्लांट गुजरात में बनाया जा रहा है।

मंत्री वैष्णव ने गुजरात में निवेश के लिए आने वाले उद्योगों को गुजरात सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली त्वरित एवं सिंगल विंडो अप्रूवल प्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि माइक्रोन जैसी ख्याति प्राप्त सेमीकंडक्टर कंपनी ने जून माह में गुजरात सरकार के साथ एमओयू पर साइन कर सितम्बर माह में निर्माण कार्य भी शुरू किया है, यह गुजरात की अद्भुत प्रतिबद्धता दर्शाता है। वर्ष 2024 में माइक्रोन गुजरात में सेमीकंडक्टर चिप निर्माण शुरू करेगी और देश को पहली मेड इन इंडिया सेमीकंडक्टर चिप गुजरात में ही उपलब्ध कराएगी।

विकसित भारत @2047 की परिकल्पना:

गुजरात में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के लिए आवश्यक कौशल और टैलेंट तैयार करने को लेकर वैष्णव ने कहा कि सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम के निर्माण के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट भी अति महत्वपूर्ण है, जिसके लिए आईआईटी-गांधीनगर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरू किया गया है। उन्होंने माइक्रोन कंपनी को इसमें नॉलेज पार्टनर बनने का सुझाव दिया।

उन्होंने कहा कि गुजरात को सेमिकॉन का हब बनाने के लिए एक हेल्दी सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम का निर्माण हो रहा है। विश्वभर की सेमीकंडक्टर कंपनियों के लिए गुजरात में निवेश करने का बिलकुल उचित समय है। वह समय दूर नहीं है, जब विश्वभर की सेमीकंडक्टर कंपनियों के लिए निवेश की नैचुरल चॉइस भारत-गुजरात बनेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. PM Modi Maharashtra Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को महाराष्ट्र का दौरा करेंगे

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें