DTC bus image 600x377 1

DTC e ticketing: डीटीसी और क्लस्टर बसों में दिल्ली सरकार के ई-टिकटिंग ऐप से टिकट बुक करने पर किराये में 10 फीसदी की छूट मिलेगी

DTC e ticketing: दिल्ली कैबिनेट ने ‘वन दिल्ली’ ऐप के जरिए बस टिकट की खरीद पर किराए में 10 फीसदी छूट देने की मंजूरी दी

नई दिल्ली, 17 जुलाई: DTC e ticketing: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली मंत्रिमंडल ने डीटीसी और क्लस्टर बसों के यात्रियों को कॉन्टैक्टलेस टिकटिंग मोबाइल फोन ऐप के माध्यम से बस टिकट की खरीद पर किराए में 10 फीसदी की छूट देने को मंजूरी दी है। दिल्ली के सार्वजनिक परिवहन उपयोगकर्ताओं को लाभान्वित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

  • ‘वन दिल्ली’ ऐप पर ई-टिकटिंग, बसों के आने का अनुमानित समय (ईटीए) और ईवी चार्जिंग स्टेशन सहित अन्य जानकारी मिलती है

दिल्ली सरकार के कॉन्टैक्टलेस टिकटिंग ऐप (DTC e ticketing) का व्यापक परीक्षण  विशेष रूप से गठित एक टास्क फोर्स के जरिए किया जा रहा है। दिल्ली में जुलाई 2020 से किये जा रहे इस परीक्षण में जो आंकड़े सामने आये हैं उसके अनुसार अब तक कुल खरीदे गए टिकटों का  6 फीसदी ऐप के माध्यम से ख़रीदा गया है। ई-टिकटिंग के अलावा, ऐप बसों के आने का अनुमानित समय (ईटीए) और निकटतम उपलब्ध ईवी चार्जिंग स्टेशन के बारे में जानकारी देता है। यात्री बस के अंदर इस ऐप के द्वारा क्यूआर कोड को स्कैन करके और टिकट के किराया के भुगतान का माध्यम और गंतव्य स्टॉप का चयन करके पास और पिंक टिकट बुक कर सकते हैं। ऐप अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

यह भी पढ़े…..Shivam Dube: इस भारतीय ऑलराउंडर ने रचाई शादी, यहां देखें तस्वीरें

दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर बसों को मिला कर कुल 6750 बसें हैं। इसमें औसतन 49 लाख यात्री रोज़ाना यात्रा करते हैं। कोविड महामारी के मद्देनजर टिकट खरीदते समय यात्रियों और बस कर्मचारियों के बीच कम से कम संपर्क हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए ऐप-आधारित टिकट खरीद महत्वपूर्ण थी। अब सभी बसों में निगरानी और ट्रैकिंग केंद्रीकृत और नियंत्रण केंद्र द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में ऐप के ज़रिये टिकट बुकिंग से डाटा मैनेजमेंट और मॉनिटरिंग (DTC e ticketing) में आसानी होगी।

ई टिकटिंग से टिकटों की छपाई, भंडारण तंत्र आदि पर होने वाले खर्च की भी बचत होगी। परिवहन विभाग को उम्मीद है की ऐप-आधारित टिकटिंग से एक बेहतर यात्री ऑन-बोर्डिंग डेटा भी उपलब्ध होगा। जिसका इस्तेमाल बसों के मार्गों को बेहतर बनाने और यात्रियों के लिए अच्छी सेवाओं के लिए किया जा सकेगा।

Whatsapp Join Banner Eng

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार पिछले कुछ वर्षों से सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में नए बदलाव लाने का प्रयास कर रही है। सरकार का यह निर्णय कोविड महामारी को देखते हुए स्वागत योग्य कदम है। इससे टिकट खरीदते समय यात्रियों और बस कर्मचारियों के बीच कम से कम संपर्क हो, इसे सुनिश्चित किया जा सकेगा।

जब हमने 2018 में कॉमन मोबिलिटी कार्ड लॉन्च किया था, तो हमने देखा कि बड़ी संख्या में निजी कार उपयोगकर्ता सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने लगे। ई-टिकटिंग ऐप (DTC e ticketing) और कॉमन मोबिलिटी कार्ड के माध्यम से हम जो प्रोत्साहन प्रदान कर रहे हैं, उससे दिल्लीवासियों के लिए सार्वजनिक परिवहन सेवा का इस्तेमाल करना और सुगम हो जायेगा। इससे ज़्यादा से ज़्यादा लोग सार्वजानिक परिवहन सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित हो सकेंगे।