images 1 e1654336190928

Crime white child in this community: भारत के इस समुदाय में गोरा बच्चा होना अपराध, जन्म के साथ ही आती है मौत

Crime white child in this community: जारवा जनजाति में यदि कोई बच्चा सफेद या सुंदर पैदा होता है तो उसे जन्म के तुरंत बाद मार दिया जाता है

नई दिल्ली, 04 जूनः Crime white child in this community: दुनिया में आज भी कई प्रजातियां बस्ती हैं। कुछ जनजातियों ने समय के साथ आधुनिकता को अपनाया है, जबकि अन्य अभी भी पाषाण युग में जी रहे हैं। आज हम आपको अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में रहने वाली जरावा जाति के बारे में बताने जा रहे हैं। इन जनजातियों को पिछले 55,000 वर्षों से द्वीप पर रहने वाली सबसे पुरानी जनजाति माना जाता है। हालाँकि उन्हें अफ्रीका महाद्वीप के मूल निवासी कहा जाता है, वे लंबे समय से हिंद महासागर में द्वीपों पर रहते हैं।

अब वे विलुप्त होने के कगार पर हैं। अब इस जनजाति के केवल 380 लोग ही बचे हैं। वे आज भी पाषाण युग में जी रहे हैं। जारवा जनजाति मुख्य रूप से शिकार करके अपना पेट पालती है। ये मछलियों और केकड़ों को या फिर सूअरों का शिकार कर अपना पेट भरते हैं। लेकिन इस जनजाति में कई अजीबोगरीब चीजें भी प्रचलित हैं। इन्हीं में से एक है सुंदर बच्चे के जन्म पर मृत्युदंड।

क्या आपने यह पढ़ा…. Health benefits of almond: बादाम खाने के स्वास्थ्य लाभ, जानें…

बच्चे का गोरे होना मना है

जारवा जनजाति में, यदि कोई बच्चा सफेद या सुंदर पैदा होता है, तो उसे जन्म के तुरंत बाद मार दिया जाता है। इस जाति के लोगों की त्वचा सांवली होती है। अफ्रीका से मूल होने के कारण ये लोग काले हैं। ऐसे में अगर कोई महिला किसी गोरे बच्चे को जन्म देती है तो इस जाति के लोग उसकी हत्या कर देते हैं।

Crime white child in this community उनकी राय में एक गोरा बच्चा दूसरी जाति या समुदाय का प्रतीक है। इस तरह लोग उसे मार देते हैं। इसके अलावा जब भी इस समुदाय का कोई बच्चा पैदा होता है तो उसे कबीले की सभी महिलाएं स्तनपान कराती हैं। इसे एकता का मूल माना जाता है।

काला बच्चा पैदा करने की जरूरत

जारवा जाति में काले बच्चे का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए गर्भवती महिला को जानवरों का खून पीने के लिए दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर गर्भवती महिला किसी जानवर का खून पीती है तो बच्चा काला हो जाता है। अंधविश्वास की स्थिति ऐसी होती है कि न्यायी बच्चे के जन्म के बाद उसके पिता उसकी हत्या कर देते हैं।

Crime white child in this community इसके अलावा जब भी कोई महिला विधवा होती है तो उसके बाद भी उसके बच्चे की हत्या कर दी जाती है। इस जाति के लोग आज भी दूसरों से घुलते-मिलते नहीं हैं। फिर पर्यटकों के साथ उनसे मिलना मना है। साथ ही, उनकी तस्वीरें लेना या ऑनलाइन वीडियो पोस्ट करना अवैध है।

Hindi banner 02