Bullet train project: गुजरात में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के 25 किमी वायाडक्ट का निर्माण पूरा, पढ़ें…

Bullet train project: पूरी बुलेट ट्रेन परियोजना वर्ष 2027 में पूरी होने की संभावना

अहमदाबाद, 24 जनवरीः Bullet train project: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए गुजरात में 25 किमी से अधिक पुल का निर्माण पूरा हो गया है। इसमें वड़ोदरा के निकट 5.7 किमी निरंतर वायाडक्ट और विभिन्न अन्य स्थानों पर 19.58 किमी शामिल है। बुलेट ट्रेन पर काम तेजी से चल रहा है। कुछ हिस्सों में साल 2024 से पहले बुलेट ट्रेन चलने की उम्मीद है। हालांकि, पूरी बुलेट ट्रेन परियोजना वर्ष 2027 में पूरी होने की संभावना है।

वायडक्ट एक ऊंचा, कंक्रीट, पुल जैसी संरचना है जो वास्तविक ट्रैक और सिस्टम को वहन करती है। फिलहाल गुजरात के आठ जिलों और दादरा एवं नगर हवेली से होकर गुजरने वाली लाइन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। 236.6 किमी की लंबाई के लिए ढेर लगाए गए हैं।

आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि 154.3 किमी से अधिक की नींव और 133.8 किमी के पियर का निर्माण किया गया है। इसके अलावा, 44.4 किमी में 1000 से अधिक गर्डर बिछाए गए हैं। नर्मदा, तापी, माही और साबरमती पर भी महत्वपूर्ण पुलों का काम चल रहा है।

विशेष रूप से, इस सप्ताह, जापान और भारत की सरकारों के शीर्ष अधिकारी चालू परियोजना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए समय-समय पर समीक्षा बैठकें करेंगे। गुजरात और दादरा और नगर हवेली में कॉरिडोर के पूरे 352 किलोमीटर के हिस्से में सिविल कार्यों, पुलों और पुलों, पुलों, स्टेशनों आदि के निर्माण के लिए सभी ट्रैक अनुबंध अब दिए गए हैं।

पिछले दो वर्षों में सभी संबंधित, लंबी चलने वाली प्रक्रियाओं के बाद निविदाओं की घोषणा करने, बोलियों का मूल्यांकन करने और अनुबंध देने की गति तेज हुई है। जानकारी के मुताबिक, प्रोजेक्ट का पहला सिविल कॉन्ट्रैक्ट 28 अक्टूबर, 2020 को दिया गया था।

वापी से साबरमती तक आठ स्टेशनों पर विभिन्न चरणों में काम किया जा रहा है। वर्षों तक ठप रहने के बाद, बुलेट ट्रेन परियोजनाओं ने हाल ही में गति पकड़ी है, जिसमें महाराष्ट्र भी शामिल है, जहाँ एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के सक्रिय समर्थन से लगभग सभी भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है।

पूरी परियोजना 2027 में पूरी हो सकती है। हालांकि लोकसभा चुनाव से पहले यानी साल 2024 से पहले कुछ हिस्सों में बुलेट ट्रेन चलाई जा सकती है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Murder in tamilnadu: सड़क के बीचो-बीच बीवी को चाकू घोंपता रहा बेरहम पति, जानें पूरी घटना के बारे में…

Hindi banner 02