Virat Kohli 1

Virat Kohli 76th Century: रिकॉर्ड और माइलस्टोन मेरे लिए…, जानिए शतक लगाने के बाद क्या बोले किंग कोहली

Virat Kohli 76th Century: मैं सिर्फ टीम के लिए योगदान देना चाहता हूं: विराट कोहली

खेल डेस्क, 22 जुलाईः Virat Kohli 76th Century: क्रिकेट की दुनिया में किंग के नाम से मशहूर विराट कोहली ने विदेशी सरजमीं पर चले आ रहे अपने टेस्ट शतक के इंतजार को खत्म कर दिया हैं। विराट ने पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपना 29वां शतक पूरा किया।

उन्होंने इससे पहले घर के बाहर आखिरी बार साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर पर्थ टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेली थी। वहीं कोहली ने अपनी इस शतकीय पारी को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनके लिए यह सभी माइलस्टोन अधिक मायने नहीं रखते हैं।

विराट कोहली ने दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा कि, मैं सिर्फ टीम के लिए योगदान देना चाहता हूं। यदि में 50 बनाता तो शतक से चूक जाता और यदि मैं 120 बनाता तो दोहरे शतक से चूक जाता। ऐसे में यह आंकड़े और माइलस्टोन मेरे लिए अधिक अहमियत नहीं रखते हैं। आप किस तरह से टीम की जीत में योगदान देते हैं यह अधिक मायने रखता है।

फिटनेस मेरे लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्णः कोहली

विराट कोहली ने आगे कहा कि, मेरे लिए जो एक चीज सबसे ज्यादा अहम है वह फिटनेस। जिसकी वजह से मुझे लगातार बेहतर बनने में मदद मिलती है। देश के लिए 500 मैच खेलना मेरे लिए काफी सम्मान की बात है। यह सबकुछ मैं अपनी कड़ी मेहनत से हासिल करने में कामयाब हो सका। मैने कभी इस मुकाम तक पहुंचने के बारे में नहीं सोचा था।

आइए जानें विराट ने इस पारी के साथ कौन-कौन से रिकॉर्ड्स बनाए…

सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

विराट कोहली के करियर का ये 76वां इंटरनेशनल शतक था और सचिन तेंदुलकर पूरी दुनिया में 100 शतकों के साथ इस मामले में टॉप पर हैं। फिर आप सोच रहे होंगे कि आखिर कैसे विराट ने सचिन को पीछे छोड़ दिया। तो आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने 500 मुकाबलों के बाद 75 शतक लगाए थे लेकिन विराट कोहली ने 500वें मैच तक अपने 76 इंटरनेशनल शतक पूरे कर लिए हैं।

लारा को भी छोड़ा पीछे

विराट कोहली ने चार नंबर पर सबसे ज्यादा टेस्ट सेंचुरी जड़ने के मामले में ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है। लारा के नंबर 4 पर 24 शतक हैं। वहीं विराट अब 25 शतकों के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं।

इस मामले में भी तगड़ा विराट का रिकॉर्ड

विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक मारने वाले बल्लेबाजों के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। विराट के वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 शतक हो चुके हैं। वहीं लिस्ट में टॉप पर 13 शतकों के साथ सुनील गावस्कर हैं।

500वें मैच में शतक

इतना ही नहीं विराट कोहली अपने करियर के 500वें मैच में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ये कारनामा दुनिया का कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Inauguration of Development Projects in Varanasi: मंत्री रविंद्र जायसवाल ने विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें