Vinod Kumar

Vinod Kumar Medal: विनोद कुमार को नहीं दिया जाएगा जीता हुआ कांस्य पदक, जानें क्या है मामला

Vinod Kumar Medal: विरोध के बाद मेडल को होल्ड पर रखा गया था

खेल डेस्क, 30 अगस्तः Vinod Kumar Medal: भारत को टोक्यो पैरालंपिक में झटका लगा हैं। डिस्कस थ्रो में विनोद कुमार ने जो ब्रॉन्ज मेडल जीता था वह उन्हें नहीं दिया जायेगा। बता दें कि विरोध के बाद मेडल को होल्ड पर रखा गया था। अब फैसला किया गया है कि उन्हें मेडल नहीं दिया जाएगा। टोक्यो पैरालंपिक के तकनीकी प्रतिनिधि ने यह तय किया है कि विनोद कुमार डिस्कस थ्रो के लिए योग्य श्रेणी में नहीं आते।

Vinod Kumar Medal: विनोद कुमार ने रविवार को मेडल जीता था। लेकिन उनके विकार के क्लासिफिकेशन पर विरोध जताया, जिसके बाद मेडल रोक दिया गया। विनोद कुमार ने 19.91 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो से तीसरा स्थान हासिल किया था। नतीजों के बाद एफ52 के उनके क्लासिफिकेशन पर आपत्ति जताई गई।

Vinod Kumar Medal: आयोजकों ने अपने एक बयान में कहा कि पैनल ने पाया कि एनपीसी भारत के एथलीट विनोद कुमार को स्पोर्ट क्लास आवंटित नहीं कर पाया और खिलाड़ी को क्लासिफिकेशन पूरा नहीं किया (सीएनसी) चिन्हित किया गया। इसके अनुसार एथलीट पुरूषों की एफ52 चक्का फेंक स्पर्धा के लिए अयोग्य है और स्पर्धा में उसका नतीजा अमान्य हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Inverter gifted: राजकीय चिकित्सालय को इन्वर्टर किया गया भेंट

एफ52 स्पर्धा में वह एथलीट हिस्सा लेते हैं जिनकी मांसपेशियों की क्षमता कमजोर होती है और उनके मूवमेंट सीमित होते है, हाथों में विकार होता है या पैर की लंबाई में अंतर होता है। जिससे खिलाड़ी बैठकर प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेते हैं। रीढ़ की हड्डी में चोट वाले या ऐसे खिलाड़ी जिनका कोई अंग कटा हो वह भी इस वर्ग में हिस्सा लेते हैं।

बता दें कि विनोद के पिता सेना में थे और 1971 भारत-पाकिस्तान युद्ध में लड़े थे। बीएसएफ में जुड़ने के बाद ट्रेनिंग करते हुए विनोद लेह में एक चोटी से गिर गए जहां उनके पैर में चोट लगी थी। इस कारण वह करीब एक दशक तक बिस्तर पर रहे थे और इस दौरान उनके माता-पिता दोनों का देहांत हो गया था।

देश-दुनिया की खबरें अपनेे मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें