MS dhoni Hbay

MS Dhoni Happy Birthday: आज है भारत क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान का जन्मदिन, यह उपलब्धि हासिल करने वाले इकलौते कप्तान

MS Dhoni Happy Birthday: आज भारत क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जन्मदिन है

खेल डेस्क, 07 जुलाईः MS Dhoni Happy Birthday: आज भारत क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जन्मदिन है। वह आज 40 साल के हो गए हैं। कैप्टन कूल के नाम से मशहूर धोनी की गिनती अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे सफल कप्तानों में होती है।

आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतनेवाले एकमात्र कप्तान है धोनी। भारत ने धोनी के नेतृत्व में 2007 में टी-20 वर्ल्डकप, 2011 भारत ने धोनी की कप्तानी में दूसरी बार वर्ल्ड कप खिताब जीता। धोनी की कप्तानी में टीम ने 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी अपने नाम किया।

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

टीम इंडिया के लिए तीन आईसीसी ट्रॉफी जीतकर धोनी ने देश का मान बढ़ाया। बता दें कि धोनी ने पिछले साल 15 अगस्त के दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया था। इससे पहले 2014 में उन्होंने अचानक टेस्ट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। माही ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच जुलाई 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल में खेला था।

धोनी भारतीय क्रिकेट टीम इतिहास के सबसे दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार है। वह ऐसे खिलाड़ी है जो कभी बल्ले से तो कभी विकेट के पीछे से तो कभी मैदान पर अपने सूझ-बूझ भरे फैसलों से विरोधी टीम को चित्त कर चुके हैं। क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल और चतुर कप्तानों में उन्हें शामिल किया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा.. P Rangarajan Wife Murder: दिल्ली में बड़ी घटना, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी रंगराजन कुमारमंगलम की पत्नी की हत्या