IND Women hockey team

Indian women hockey team won bronze medal: भारतीय महिला हॉकी टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीता

Indian women hockey team won bronze medal: भारतीय महिला हॉकी टीम 16 साल बाद राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने में सफल हुई

खेल डेस्क, 08 अगस्तः Indian women hockey team won bronze medal: भारतीय महिला हॉकी टीम ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीता है। दरअसल भारतीय महिला हॉकी टीम 16 साल बाद राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने में सफल हुई है। यह राष्ट्रमंडल खेलों में महिला हॉकी टीम का तीसरा पदक है। टीम ने 2002 में स्वर्ण और 2006 में रजत पदक जीता था। 16 साल बाद भारतीय टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में कोई पदक जीता है। इससे पहले सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रेफरी की गलती से हार मिलने के बाद भारतीय टीम का मनोबल टूट गया था।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने कांस्य पदक के मैच में न्यूजीलैंड को पेनल्टी शूटआउट में 2-1 से हरा दिया। इसमें सबसे ज्यादा योगदान गोलकीपर सविता पूनिया का रहा। सविता ने शूटआउट में चार गोल नहीं होने दिए। कांस्य जीतने के बाद सविता की आंखों में आंसू थे। भारतीय महिला हॉकी टीम स्वर्ण की दावेदार थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में शूटआउट के दौरान हुई बेईमानी ने भारत को हारने पर मजबूर कर दिया।

पेनल्टी शूटआउट में हार के बाद भारतीय खिलाड़ी खूब रोई थीं। इसका वीडियो भी सामने आया था। हालांकि, कांस्य पदक के मैच में न्यूजीलैंड को पेनल्टी शूटआउट में 2-1 से हराने के बाद भारतीय खिलाड़ियों के खुशी का ठिकाना नहीं रहा। टीम ने पहले मैदान पर ही जश्न मनाया। खिलाड़ियों ने शूटआउट में भारत के लिए चार गोल बचाने वालीं गोलकीपर और कप्तान सविता पूनिया को गले लगा लिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ghee benefits for eyes: आंखों के लिए फायदेमंद होता है घी, ऐसे करें इस्तेमाल…

Hindi banner 02