Maa sarswati

Vasant panchami 2022: आज वसंत पंचमी पर कैसे करें मां सरस्वती की पूजा, जानें सबकुछ

Vasant panchami 2022: यह पर्व भगवान विष्णु और मां सरस्वती की आराधना के रूप में मनाया जाता हैं

धर्म डेस्क, 05 फरवरीः Vasant panchami 2022: आज पूरा देश वसंती पंचमी का पावन पर्व (Vasant panchami 2022) मना रहा हैं। यह पर्व भगवान विष्णु और मां सरस्वती की आराधना के रूप में मनाया (Vasant panchami 2022) जाता हैं। इस दिन सुबह नहाने के बाद पीले वस्त्र पहनकर धूप दीप, नैवेद्य व लाल रोली से दोनों की पूजा अर्चना की जानी चाहिए। परंतु इससे पहले भगवान गणेश की पूजा होनी चाहिए। पीले व मीठे चावलों का भोग लगाना चाहिए। वाणी, शिक्षा एवं अन्य कलाओं की अधिष्ठात्री देवी मां की आराधना छात्रों को अवश्य करनी चाहिए। इस दिन सरस्वती सिद्ध करके मंत्र साधना में सिद्धि प्राप्त करनी चाहिए।

कौन सा करें पाठ या मंत्र

यह मंत्र कमजोर विद्यार्थी या उनके अभिभावक भी मां सरस्वती के चित्र को सामने रख कर 5 या 11 माला कर सकते हैं। ओम् ऐं सरस्वत्यै नमः

वाक सिद्धि हेतु इस मंत्र जाप करेंः ओम हृीं ऐं हृीं ओम सरस्वत्यै नमः

आत्म ज्ञान प्राप्ति के लिएः ओम् ऐं वाग्देव्यै विझहे धीमहि। तन्नो देवी प्रचोदयात्!!

रोजगार प्राप्ति व प्रोमोशन के लिएः ओम् वद वद वाग्वादिनी स्वाहा

परीक्षा में सफलता के लिए आज से ही इस मंत्र का जाप मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख करते रहेंः ओम् एकदंत महा बुद्धि, सर्व सौभाग्य दायक:!

सर्व सिद्धि करो देव गौरी पुत्रों विनायकः !!

क्या आपने यह पढ़ा…… The caretaker abused the child: सूरत में निर्दय केयरटेकर का 8 माह के बच्चे पर अत्याचार, पढ़ें पूरी खबर

शुभ मुहूर्त

सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त पांच फरवरी की सुबह 6 बजकर 43 मिनट से अगले दिन सुबह 6 बजकर 43 मिनट तक हैं। इस दौरान पूजन के लिए शुभ समय 5 फरवरी को सुबह 6.43 से 12.35 तक रहेगा।

राशियों पर असर

मेष राशिः वसंत पंचमी के दिन सरस्वती मां की पूजा के दौरान सरस्वती कवच पाठ जरूर करेँ। ऐसा करने से बुद्धि की प्राप्ति होगी।

वृषभ राशिः मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए उनको सफेद चंदन का तिलक लगाएं और फूल अर्पित करें। ऐसा करने से ज्ञान में बढ़ोत्तरी के साथ समस्याओं में निजात मिलेगा।

मिथुन राशिः इन राशि के लोग मां सरस्वती को हरे रंग का पेन अर्पित करें और उससे ही अपनी सभी कार्यों को पूरा करें। ये कार्य आपकी लिखने संबंधी समस्याएं को समाप्त करने में मददगार होगा।

कर्क राशिः कर्क राशि के लोग मां सरस्वती को खीरे का भोग लगाएं। संगीत क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले छात्रों को ऐसा करने से काफी फायदा होगा।

सिंह राशिः इन राशि के लोग मां सरस्वती की पूजा के दौरान गायत्री मंत्र का जाप जरूर करें। ऐसा करने से विदेश में रहकर पढ़ाई करने वाले छात्रों की इच्छा पूरी हो जाएगी।

कन्या राशिः कन्या राशि के लोग गरीब बच्चों में पढ़ने की सामाग्री बांटे, जिसमें पैन, पेंसिल किताबें आदि शामिल हों। ऐसा करने से पढ़ाई में हो रही समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं।

तुला राशिः इन राशि के लोग किसी ब्राह्मण को सफेद कपड़ा दान में दें। ऐसा करने से वाणी संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगी।

वृश्चिक राशिः वृश्चिक राशि के लोग मां सरस्वती को पूजा के बाद लाल रंग का पेन अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से याद्दाश्त संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

धनु राशिः इन राशि के लोग पीले रंग की कोई मिठाई अर्पित करेें। इससे आपकी निर्णय लेने की क्षमता बढ़ जाएगी।

मकर राशिः मकर राशि के लोग निर्धन व्यक्तियों को सफेद रंग का अनाज दान करेें। ऐसा करने से मां सरस्वती की कृपा में वृद्धि होगी और बुद्धिबल पर विकास होगा।

कुंभ राशिः इन राशि के लोग गरीब बच्चों में स्कूल बैग और दूसरी जरूरी चीजें दान करें। ऐसा करने से मां सरस्वती की कृपा बनी रहेगा और आत्मविश्वास बढ़ेगा।

मीन राशिः मीन राशि के लोग पीले रंग के कपड़े दान करें। इससे आपके करियर में आने वाली समस्याओं का निवारण होगा।

Hindi banner 02