Temple

Oldest monkey temple: भारत में यहां है 400 से भी ज्यादा साल पुराना बंदरों का मंदिर, जानिए हमारेे साथ…

Oldest monkey temple: राजस्थान के जयपुर में 400 साल पुराना एक ऐसा मंदिर हैं, जहां काफी बंदर रहते है

अहमदाबाद, 24 अगस्तः Oldest monkey temple: देश के विभिन्न मंदिरों में अलग-अलग देवी-देवताओं की मूर्ति स्थापित हैं। कई मंदिर तो इतने मशहूर हैं कि लोग दूर-दूर से भी वहां पूजा करने जाते हैं। ऐसे ही एक मंदिर के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल जिस मंदिर की हम बात कर रहे हैं उस मंदिर में बंदर रहते हैं। जी हां सही सुना आपने राजस्थान राज्य के जयपुर में 400 से भी ज्यादा साल पुराना एक ऐसा मंदिर है, जहां हजारों की संख्या में बंदर रहते हैं। इस मंदिर का नाम है गलताजी मंदिर।

मंदिर में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। वैसे तो बंदरों की संख्या वैष्णो देवी से लेकर बांके बिहारी मंदिर तक में काफी हैं। लेकिन गलताजी मंदिर के रास्तों में आपको बड़ी संख्या में बंदर नजर आएंगे। हालांकि यह बंदर श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। बंदरों की इतनी ज्यादा संख्या होने के कारण यह मंदिर बंदरों वाला मंदिर के नाम से भी मशहूर हो गया हैं। आइए जानें इस मंदिर के इतिहास और यहां के बारे में…

मंदिर के बारे में जानें…..

यह मंदिर काफी फेमस है। इसे हिंदुओं के पवित्र मंदिर के तौर पर पहचाना जाता है। यह खूबसूरत मंदिर गुलाबी चट्टानों से बना हुआ है। इसकी कारीगरी भी बेहद आकर्षक है। अरावली पहाड़ियों के पास स्थित इस मंदिर में सात कुंड हैं। जिनके जल को पवित्र माना जाता है। मंदिर चारों तरफ से हरियाली और चट्टानों से घिरा हुआ है। इस पूरे परिसर में कई सारे मंदिर हैं। जिनमें मुख्य मंदिर बजरंग बली (हनुमान) को समर्पित है। इसके अलावा यहां भगवान राम और भगवान कृष्ण को समर्पित मंदिर भी हैं। 

जानें कब बनाया गया था मंदिर

गलताजी मंदिर को 18वीं शताब्दी में बनाया गया था। वो सवाई जय सिंह के दरबार में दीवान थे। मंदिर के चारों तरफ पहाड़ियां और घनी झाड़ियां एवं पेड़-पौधे हैं। मंदिर के चारों तरफ दीवारें हैं। गोल छतों और खंबों से सजा हुआ यह परिसर सैलानियों और श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है।

मंदिर में श्रद्धालुओं को हिंदू देवी- देवताओं और पौराणिक कथाओं के भित्तिचित्र देखने को मिल जाएंगे। अगर आपने अभी तक यह मंदिर नहीं देखा है, तो आप यहां जा सकते हैं। इसके अलावा सैलानी मंदिर के आसपास की जगहों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। मंदिर के पास ही सिसोदिया रानी का बाग है। सैलानी इसे भी देख सकते हैं। 

क्या आपने यह पढ़ा…. Income tax rules: बच्चों को भी देना होता है इनकम टैक्स…! जानें क्या कहते हैं नियम

Hindi banner 02