Shiv ling

Morning puja tips: सुबह इस तरह करें भगवान की पूजा, नहीं तो बिगड़ जाएंगे बने हुए काम…

Morning puja tips: आज हम आपको बताएंगे सुबह के समय पूजा करने का सही तरीका, आइए जानें…

धर्म डेस्क, 06 दिसंबरः Morning puja tips: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ की खास अहमियत हैं। कहा जाता है कि जो लोग हर रोज पूजा-पाठ करते हैं, उनके ऊपर भगवान अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं। हालांकि पूजा करने की भी एक विधि हैं। अगर आप उसके अनुसार पूजा नहीं करेंगे तो अच्छे फल प्राप्त नहीं होगे। अनजाने में कई बार हमसे पूजा पाठ के दौरान गलतियां हो जाती हैं, जिससे बुरा प्रभाव पड़ता हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे सुबह के समय पूजा करने का सही तरीका…

  • घर से नेगेटिविटी दूर भगाने और शुभ फल पाने के लिए सुबह और शाम के वक्त दीया जरूर जलाएं। ऐसा करने से भगवान अपने भक्तों पर खास कृपा बनाए रखते हैं।
  • पूजा करते समय जमीन पर ना बैठें। शास्त्रों के अनुसार, पूजा करते वक्त आसन का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे न सिर्फ आपकी पूजा सफल होगी बल्कि गरीबी भी दूर हो जाएगी। आसन का साफ-सुथरा होना जरूरी है।
  • सूर्य साक्षात देवता हैं। जिस पर सूर्य की कृपा हो, उसका भाग्य चमक जाता है। इसलिए हर दिन सुबह-सुबह सूर्य को अर्घ्य दें। किंतु सूर्य उगने के एक घंटे के भीतर ही जल देना फलदायी होता है। इससे आपके मान-सम्मान में वृद्धि होती है।
  • ऐसा नहीं है कि आप किसी भी दिशा में बैठ गए और ईश्वर की पूजा करने लगे। सही दिशा में पूजा करने से जल्दी लाभ प्राप्त होता है। पूजा स्थल घर में हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। यह पूजा के लिए सबसे शुभ दिशा मानी जाती है।
  • सुबह उठने के बाद घर की साफ-सफाई और नहाने के बाद ही पूजा-अर्चना करें। बिना नहाए पूजा करने से उस घर में दरिद्रता आती है और मंदिर भी अशुद्ध हो जाता है।

(यहां बताई गई बातें धार्मिक मान्यताओं पर निर्धारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. Cabbage Benefits: कभी ना भूलें पत्तागोभी की सब्जी खाना, इसके फायदे जानकर रह जाएंगे दंग…

Advertisement
Hindi banner 02