Maha navami

Maha navami 2022: आज मनाई जा रही महानवमी, यहां जानें कन्या पूजन विधि सहित कई बातें…

Maha navami 2022: महानवमी के दिन 2 वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक की कन्याओं के पूजन का प्रावधान माना गया

धर्म डेस्क, 04 अक्टूबरः Maha navami 2022: मां अंबे की उपासना के पावन पर्व नवरात्रि की आज महानवमी तिथि है। आज कंजक पूजन के साथ ही नवरात्रि का समापन हो जाएगा। आज के दिन मां सिद्धिदात्री का पूजन किया जाता हैं। वैसे तो नवरात्रि के सभी नौ दिन काफी खास होते हैं, किंतु अष्टमी और नवमी तिथि का विशेष महत्व होता हैं। अधिकतर लोग नवमी तिथि को मां के नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कन्याओं का पूजन करते हैं और उन्हें भोजन करवाते हैं। ऐसे में आइए जानें कन्या पूजन संबंधी बातों के बारे में….

कन्या पूजन का महत्व

नवरात्रि व्रत के समापन पर कन्या पूजन का विशेष महत्व माना गया है। कहा जाता है कि नौ कन्याओं के पूजन के बाद ही व्रत पूर्ण होते हैं। दुर्गा सप्तशती में भी कन्या पूजन का महत्व विस्तार से बताया गया है। नवरात्रि के दिनों में कन्याओं को अपार शक्ति मां जगदंबा का स्वरूप मानकर आदर-सत्कार करने एवं भोजन कराने से घर में सुख-समृद्धि व मां दुर्गा की कृपा बनी रहती है।

Advertisement

कितने वर्ष की कन्याओं का करें पूजन

महानवमी के दिन 2 वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक की कन्याओं के पूजन का प्रावधान माना गया है। दो वर्ष की कन्या को कौमारी, तीन वर्ष की कन्या त्रिमूर्ति, चार वर्ष की कन्या कल्याणी, पांच वर्ष की कन्या रोहिणी, छह वर्ष की कन्या चण्डिका, सात से आठ वर्ष की कन्या शांभवी और नौ वर्ष की कन्य दुर्गा स्वरूप कहलाती है। इस तरह से नौं कन्याओं के पूजन का फल भी अलग-अलग प्राप्त होता है।

इस तरह से करें कन्या पूजन

नवमी तिथि पर प्रातः सबसे पहले घर की साफ-सफाई करने के बाद मां सिद्धिदात्री की पूजा करें और मंत्र उच्चारण के साथ आरती आदि करें। इस बात का ध्यान रखें कि कन्याओं को पहले ही आमंत्रित करना आवश्यक होता है। नवमी को नौ कन्याओं के साथ एक लड़का (जिसे लांगूर भी कहा जाता है ) भी बिठाएं।

कन्याओं के  घर में पधारने पर आदरपूर्वक उनको आसन पर बैठाएं। इसके बाद शुद्ध जल से उनके पांव पखारें और रोली से तिलक करें। तत्पश्चात सभी कन्याओं को प्रेमपूर्वक हलवा, पूरी, चना, खीर आदि भोजन करवाएं और अंत में पैर छूकर आशीर्वाद लें। सभी कन्याओं को विदा करें और माता रानी के फिर से पधारने का आग्रह करें।

क्या आपने यह पढ़ा…. PFI member arrested: दिल्ली पुलिस की पीएफआई पर बड़ी कार्यवाही, इतने सदस्यों को किया गिरफ्तार…

Hindi banner 02