kedar nath

Kedarnath Temple: विश्व प्रसिद्ध बाबा केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले गये

Kedarnath Temple: केदारनाथ मंदिर का कपाट सुबह 5 बजे विधि-विधान पूजा-अर्चना और अनुष्ठान के बाद खोल दिये गये।


अहमदाबाद, 17 मई: Kedarnath Temple: उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर के कपाट छह महीने के अवकाश के बाद शुभ मुहूर्त में सुबह 5 बजे खोल दिये गये है। इस दौरान मंदिर को फूलों से सजाया गया है। हालाकि बीते वर्ष की तरह इस बार भी कोरोना संकट के चलते श्रद्धालु मंदिर में उपस्थित नहीं रहे पायेंगे।

केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple)का कपाट सुबह 5 बजे विधि-विधान पूजा-अर्चना और अनुष्ठान के बाद खोल दिये गये। मंदिर को 11 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने लिखा कि विश्व प्रसिद्ध ग्यारवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट आज सोमवार को प्रातः 5 बजे विधि-विधान से पूजा-अर्चना औरअनुष्ठान के बाद खोल दिये गये। मेष लग्न के शुभ संयोग पर मंदिर का कपाटोद्घाटन किया गया। मैं बाबा केदारनाथ से सभी को निरोगी रखने की प्रार्थना करता हू।

Whatsapp Join Banner Eng

उन्होंने आगे लिखा कि केदारनाथ (Kedarnath Temple) के रावल (मुख्य पुजारी) आदरणीय श्री भीमाशंकर लिंगम् जी की अगुवाई में तीर्थ पुरोहित सीमित संख्या में मंदिर में बाबा केदार की पूजा-अर्चना नियमित रुप से करेंगे। मेरा अनुरोध है कि माहामारी के इस दौरा में श्रद्धालु घर में रहकर ही पूजा-पाठ और धार्मिक परंपराओं का निर्वहन करें।

गौरतलब है कि पिछले साल की तरह इस साल भी श्रद्धालु उपस्थित नहीं रहे थे। कोरोना संकट को देखते हुए यह निर्णय किया गया।

यह भी पढ़े…..Lockdown: दिल्ली में एक सप्ताह के लिए और लाॅकडाउन बढ़ाया जा रहा है: अरविंद केजरीवाल