Karwa Chauth

Karwa Chauth: जानिए करवा चौथ का महत्व और आज आपके शहर में चंद्रमा किस समय दिखाई देगा

Karwa Chauth: यह प्रति वर्ष कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता हैं

धर्म डेस्क, 24 अक्टूबर Karwa Chauth: हिंदू धर्म में करवा चौथ का विशेष महत्व हैं। इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी दामपत्य जीवन के लिए व्रत रखती हैं। यह व्रत शादीशुदा महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण माना जाता हैं।

करवाचौथ (Karwa Chauth) के दिन महिलाएं शिव और माता पार्वती की भक्ति पूर्वक पूजा करती हैं। इस दिन शिव, पार्वती, कार्तिकेय, गणेश के साथ चंद्र की भी पूजा की जाती हैं। करवाचौथ का त्यौहार पति-पत्नी के बीच मजबूत संबंध, प्रेम और विश्वास का प्रतीक हैं। यही नहीं कुंवारी लड़कियां भी इच्छित पति के लिए इस दिन व्रत रखती हैं।

यह प्रति वर्ष कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता हैं। इस बार करवाचौथ रोहिणी नक्षत्र में होने से व्रत करने वाली महिलाओं को सूर्य भगवान की अपार श्रद्धा का लाभ मिलेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस व्रत में एक खास संजोग बन रहा हैं। आज रविवार के दिन सूर्य का प्रभाव अधिक रहता हैं। सूर्य भगवान आरोग्य और दीर्घआयुष्य के प्रतिक हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Yogi Adityanath attend Baba’s darbar: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बाबा दरबार में लगाई हाजिरी

आज 24 अक्टूबर को सुबह 3.01 बजे से करवाचौथ शुरू हो गई हैँ जो 25 अक्टूबर सुबह 5.43 बजे तक चलेगी। व्रत का शुभ समय 24 अक्टूबर शाम 6.55 से 8.51 के बीच रहेगा। इसके सिवाय करवाचौथ पर चंद्र उदय का समय 8.12 बजे रहेगा। हालांकि विविध स्थानों पर चांद निकलने का समय आगे-पीछे रहेगा।

करवा चौथ पर चांद निकलने का समय

दिल्ली- 8.07 बजे

अहमदाबाद 8.39 बजे

हरियाणा- 8 से 10 बजे

नोइडा- 8 से 6 बजे

गाजियाबाद- 8.06 बजे

चंदीगढ़- 8.03 बजे

लुधियाना- 8.07 बजे

मेरठ- 8.03 बजे

लखनऊ- 7.56 बजे

कानपुर- 8.00 बजे

प्रयागराज- 7.56 बजे

इंदौर- 8.56 बजे

मुरादाबाद- 7.58 बजे

मुंबई- 8.45 बजे

कोलकाता- 7.34 बजे

जयपुर- 8.17 बजे

पटना- 7.46 बजे।

Whatsapp Join Banner Eng