Karwa Chauth

Karwa chauth 2022: सुहागिनों का महापर्व करवा चौथ आज, जानें चौथ पूजा सहित आपके शहर में चांद निकलने का समय…

Karwa chauth 2022: इस पर्व में सुहागिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर शाम के चंद्रोदय होने तक व्रत रखती हैं

धर्म डेस्क, 13 अक्टूबरः Karwa chauth 2022: देश में आज सुहागिनों का महापर्व करवा चौथ मनाया जा रहा हैं। हिंदू धर्म में शादीशुदा महिलाओं के द्वारा रखा जाने वाला यह एक खास व्रत हैं। इस पर्व में सुहागिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर शाम के चंद्रोदय होने तक व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं दिनभर निराहार और निर्जला व्रत रखते हुए अपने पति की लंबी आयु और सुखी जीवन की कामना करती हैं। व्रती महिलाएं सूर्योदय से पहले सरगी ग्रहण करती हैं और दिनभर उपवास रखते हुए शाम के समय करवा माता की पूजा, आरती और कथा सुनती हैं।

महिलाएं शाम को चंद्रमा के निकलने का इंतजार करती हैं और जब चांद के दर्शन होते हैं तो सभी सुहागिन महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देते हुए अपने पति के हाथों से जल ग्रहण कर व्रत खोलती हैं। सभी सुहागिन महिलाएं व्रत पूरा करने के बाद अपने सास-ससुर और बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लेते हुए करवा चौथ का पारण करती हैं। ऐसे में आइए जानें सुहागिनों का महापर्व कहलाए जाने वाले इस करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त, करवा चौथ तिथि, शुभ योग और चंद्रोदय का समय….

करवा चौथ पूजा मुहूर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार करवा चौथ का त्योहार हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस बार करवा चौथ का पर्व 13 अक्तूबर (आज) मनाया जा रहा है। करवा चौथ पर दिनभर निर्जला व्रत रहते हुए भगवान शिव, माता पार्वती, स्वामी कार्तिकेय, भगवान गणेश और चंद्रदेव की पूजा होती है। करवा चौथ पर शुभ मुहूर्त में करवा माता की पूजा, आरती और कथा सुनने का विधान होता है। फिर इसके बाद चंद्रमा के दर्शन करते हुए अर्घ्य देकर व्रत पूरा करते हैं। 

करवा चौथ पूजा शुभ मुहूर्तशाम 05 बजकर 54 मिनट से 07 बजकर 03 मिनट तक
अवधि1 घंटा 09 मिनट
करवा चौथ चंद्रोदय का समयशाम 08 बजकर 10 मिनट पर 

करवा चौथ तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार हर वर्ष करवा चौथ का त्योहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। पंचांग गणना के अनुसार इस बार करवा चौथ की चतुर्थी तिथि 13 अक्तूबर को रात 01 बजकर 59 मिनट पर प्रारंभ हो जाएगी। फिर 14 अक्तूबर को सुबह 03 बजकर 08 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि के अनुसार करवा चौथ का व्रत इस बार 13 अक्तूबर,गुरुवार को मनाई जाएगी।

करवा चौथ 2022 शुभ योग 

करवा चौथ पर सर्वार्थसिद्ध योग बन रहा है। ज्योतिष में इस योग को बहुत ही शुभ माना जाता है। सर्वार्थसिद्धि योग से करवा चौथ की शुरुआत होगी। इसके अलावा शुक्र और बुध के एक ही राशि में यानी कन्या राशि में मौजूद होंगे। ऐसे में लक्ष्मी नारायण योग बनेगा। वहीं बुध और सूर्य के एक राशि में मौजूद होने पर बुधादित्य योग बनेगा। वहीं शनि और गुरु स्वयं की राशि में मौजूद रहेंगे। इस तरह के शुभ योग में पूजा करना बहुत ही शुभ लाभकारी रहता है। 

करवा चौथ पर व्रती महिलाएं पूरे दिन निर्जला रखते हुए भगवान शिव,माता पार्वती,स्वामी कार्तिकेय और गणेशजी की पूजा-आराधना व मंत्रोंचार करना बहुत ही शुभफलदायी होता है।

जानें अपने शहर में चंद्रोदय का समय

करवा चौथ पर दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में करीब शाम 08 बजकर 09 मिनट से 08 बजकर 30 मिनट के बीच चांद के दर्शन होंगे। जबकि भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और अहमदाबाद में करीब शाम 08 बजकर 21 मिनट से 08 बजकर 41 मिनट के बीच चांद के दर्शन संभव हैं।

चंडीगढ़, लुधियाना, शिमला और जम्मू में करीब शाम 08 बजकर 06 मिनट से 08 बजकर 10 मिनट के बीच चांद निकलेंगा। जयपुर, मुंबई,बंगलूरू और गुवाहटी में चांद 07 बजकर 15 मिनट से लेकर 09 बजे तक चंद्रमा के दर्शन होंगे। मेरठ. देहरादून, आगरा और पटना में चांद के निकलने का समय 07 बजकर 44 मिनट से लेकर 08 बजकर 15 मिनट के बीच होगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ahmedabad train cancel: अहमदाबाद एवं राजकोट मंडल में दोहरीकरण कार्य के कारण यह ट्रेनें रद्द/आंशिक रूप से निरस्‍त

Hindi banner 02