Varanasi vikas pradhikaran

Varanasi development authority: वीडीए द्वारा आयोजित विशेष संपत्ति शिविर का पंचम दिवस

  • लालपुर और पांडेयपुर आवासीय योजना के लाभार्थियों ने प्राधिकरण के कोष में जमा किये 5.50 लाख रूपये

Varanasi development authority: आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में वाराणसी विकास प्राधिकरण के परिसर में लगे विशेष कैम्प का भरपूर लाभ उठा रही है जनता

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 30 जुलाई: Varanasi development authority: वाराणसी विकास प्राधिकरण (Varanasi development authority) के परिसर में चल रहे विशेष संपत्ति शिविर का आम जनता भरपूर लाभ उठा रहीं है। इस शिविर में आम जनता की एक ओर जहाँ वर्षों से लंबित पड़े संपत्ति के विभिन्न मामले सुलझ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर जनता को प्राधिकरण की रिहायशी और व्यावसायिक सम्पत्तियों को भी खरीदने का अवसर मिल रहा है। बताते चले कि इनमे ढेरों ऐसी सम्पत्तियाँ हैँ जो ढुलमुल नीति के कारण निस्तारित नहीं हो पायी थीं।

ज्ञातव्य है कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में, जुलाई एवं अगस्त माह के प्रथम सप्ताह तक वाराणसी विकास प्राधिकरण की विभिन्न आवासीय/व्यावसायिक योजनाओं में रिक्त सम्पत्तियों के विक्रय हेतु ई-नीलामी तथा समस्त अवधि के कार्यदिवसों में “विशेष संपत्ति कैंप” लगाया गया है। विशेष कैम्प के अंतर्गत आम जनमानस को एक ही स्थान पर कई सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जा रही है।

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में प्राधिकरण द्वारा आवासीय एवं व्यावसायिक संपत्तियों की ई-नीलामी (ऑफलाइन/ऑनलाइन) आहूत की गयी है। जिसमें विभिन्न योजनाओं की 116 सम्पत्तियों को नीलामी के आधार पर तथा 35 संपत्तियों को प्रथम आगत प्रथम स्वागत के आधार पर विक्रय हेतु सम्मिलित किया गया है। योजनावार विक्रय हेतु उपलब्ध संपत्तियों का विवरण प्राधिकरण की वेबसाइट www.vdavns.com पर उपलब्ध है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Hair growth tips: अगर आप भी लंबे बाल चाहती हैं तो यह नेचुरल तरीके जरूर अपनाएं, पढ़ें…

“विशेष सम्पत्ति कैम्प” पंचम दिवस दिवस पर, कैंप में प्रभारी अधिकारी संपत्ति, सहायक संपत्ति अधिकारी एवं संपत्ति अनुभाग के अन्य समस्त कार्मिकों एवं विभिन्न सहयोगी बैंकिंग प्रतिष्ठानों द्वारा प्रतिभाग किया गया। विशेष संपत्ति कैंप के पंचम दिवस पर कुल 72 आगंतुकों द्वारा कैंप में प्रतिभाग किया गया, जिसमे रजिस्ट्री संबन्धित कार्यों एवं भू-खण्ड/आवास क्र्य से संबन्धित सूचना की जानकारी उपलब्ध कराया गया। इसके अतिरिक्त निम्नवत कार्यवाहियाँ संपादित की गयी:-

  • प्राधिकरण की पूर्ण भुगतान की गयी सम्पत्तियों में 01 सम्पत्तियों की रजिस्ट्री संपादित कराई गयी।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत मे 01 रजिस्ट्री संपादित कराई गयी।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 08 आवंटियों को मौके पर कब्जा प्रदान कराया गया।
  • लालपुर आवासीय योजना के अंतर्गत भू-खण्ड के फ्रीहोल्ड/अदिभार शुल्क के मद में एवं पाण्डेयपुर आवासीय योजना में बकाये किस्त के मद में कुल रु. 5,50,000/- प्राधिकरण कोष में जमा कराया गया।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के अंतर्गत आवंटियों को बकाया धनराशि जमा कराये जाने हेतु दूरभाष के माध्यम से सूचित किया गया।
  • अनुभाग द्वारा 02 डीड रजिस्ट्री हेतु तैयार कराया गया, जिनकी रजिस्ट्री आगामी कैंप दिवस में की जायेगी।
  • संपत्ति अनुभाग से संबन्धित जन शिकायतों का प्राथमिकता पर कैंप में निस्तारण कराया जा रहा है।
Hindi banner 02