Urdu department program

Urdu department program: बीएचयू में महामना मालवीय की तस्वीर हटाकर लगा दी अल्लामा इकबाल की फोटो

Urdu department program: उर्दू विभाग के कार्यक्रम में घटी शर्मनाक घटना

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 10 नवम्बर: Urdu department program: बीएचयू के उर्दू विभाग में उर्दू दिवस पर आयोजित समारोह के लिए बनाया गया पोस्टर विवादों में घिर गया है। हर वर्ष उर्दू दिवस के अवसर पर लगाए जाने वाले पोस्टर में बीएचयू के संस्थापक भारत रत्न महामना मदन मोहन मालवीय की तस्वीर हुआ करती थी, मगर इस बार पोस्टर पर महामना की तस्वीर के स्थान पर पाकिस्तान के अल्लामा इकबाल की तस्वीर लगा दी गई। अल्लामा इकबाल भारत-पाकिस्तान द्वि-राष्ट्र के समर्थक थे। इस बात की जानकारी मिलते ही छात्रों ने विरोध दर्ज कराया।

Urdu department program: छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल तत्काल कला संकाय के डीन प्रो. विजय बहादुर सिंह से मिला। छात्रों ने आरोप लगाया कि उर्दू विभाग में उर्दू दिवस के आयोजन के आरंभ में बीएचयू का  कुलगीत भी नहीं गाया गया। नियमानुसार प्रत्येक कार्यक्रम के आरंभ में विश्वविद्यालय के कुल गीत का गायन किया जाना अनिवार्य है। इस मामले पर सर्वप्रथम आपत्ति दर्ज कराने वाले सामाजिक विज्ञान संकाय के शोध छात्र पतंजलि पांडेय और गुंजेश गौतम समेत बड़ी संख्या में लोग कला संकाय में जुटकर विरोध प्रदर्शन किया। छात्रों ने डीन प्रो. विजय बहादुर सिंह को शिकायत पत्र देते हुए तत्काल कार्रवाई की मांग की।

क्या आपने यह पढ़ा….. Varanasi Police meeting: वाराणसी में पुलिस आयुक्त ने परखीं सुरक्षा तैयारियां

Urdu department program: छात्रों ने कहा कि बीएचयू में पाकिस्तानी नेता का महिमामंडन दुर्भाग्यपूर्ण है। उर्दू विभाग में हो रहे कार्यक्रम के पोस्टर पर मालवीय जी की तस्वीर हटाकर अल्लामा की तस्वीर लगाए जाने पर कला संकाय के डीन प्रोफेसर विजय बहादुर ने माफी मांगी है। इसके साथ ही छात्रों को भरोसा दिलाया है कि मामले की जांच कराने के बाद नियमानुसार कार्रवाई अवश्य की जाएगी। हंगामे को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने जाँच कमेटी गठित करके तीन दिनों में रिपोर्ट तलब की है।

Whatsapp Join Banner Eng