Teachers day

Teacher’s day: उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर 2000 शिक्षकों को किया सम्मानित

Teacher’s day: शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार हुआ है-दिनेश शर्मा

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 05 सितंबरः Teacher’s day: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने शिक्षक दिवस (Teacher’s day) की पूर्व संध्या पर शनिवार को वाराणसी स्थित सरोजा पैलेस में आयोजित भव्य एवं विशाल कार्यक्रम में विधानसभा दक्षिणी क्षेत्र के लगभग 2000 शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को सम्मानित किया। उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने शिक्षक, शिक्षिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षक छात्र के रूप में भविष्य का निर्माण करता है। उन्होंने कोरोना कॉल का जिक्र करते हुए कहा कि स्कूलों को बंद रहने के बावजूद शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने बेहतरीन तरीके से अपने उत्कृष्ट योगदान का परिचय देते हुए ऑनलाइन क्लास का संचालन किया, जो अद्भुत एवं अविस्मरणीय रहा।

Teacher’s day: उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार किया गया है। शिक्षा का स्तर बढ़ा है। शिक्षक एवं शिक्षिकाओं की समस्याओं का प्राथमिकता पर समाधान सुनिश्चित कराया गया है। उन्होंने शिक्षक, शिक्षिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के सुधार के संबंध में यदि उनकी कोई सुझाव हो तो वे उन्हें सीधे पत्राचार कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कायाकल्प एवं प्रेरणा योजना के तहत प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में उच्च स्तरीय सुधार किया गया है। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि जो 70 वर्ष में नहीं बदल सका उसे वर्तमान सरकार ने बदलते हुए एनसीईआरटी की तर्ज पर सरकारी विद्यालयों में बच्चों का पठन-पाठन सुनिश्चित कराया जा रहा है। आज सरकारी प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों का स्तर इतना ऊंचा उठ गया है कि यहाँ पर दाखिला के लिए लोगों में विशेष रूचि एवं भागमभाग मची हुई है।

Teacher’s day: सरकारी विद्यालयों के कोरोना से मृत अध्यापकों के परिजनों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ मृतक आश्रित के रूप में नियुक्ति प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराया गया। वित्त विहीन विद्यालयों के ऐसे मामले जेहन में है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में शिक्षकों व गैर शिक्षक व्यक्तियों के ड्यू प्रमोशन तीन-चार माह में पूर्ण कर लें। शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया हेतु गवर्नर प्रक्रिया को अपनाएं। समस्त कार्य पारदर्शिता, निष्पक्षता से हो। संस्कृत निदेशालय शीघ्र ही लखनऊ में खुलेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ind vs eng 4th test: टीम इंडिया का तीसरा विकेट गिरा, रोहित के बाद पुजारा भी आउट

उन्होंने अध्यापकों से पूरे मनोयोग से अनुशासित हो अपने दायित्वों के निर्वहन पर विशेष जोर दिया। उन्होंने वाराणसी के विकास कार्य का जिक्र करते हुए कहा कि यहां के लोग सौभाग्यशाली हैं कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के निवासी हैं अर्थात काशीवासियों के सांसद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। वाराणसी में विकास कार्यों की गंगा बह रही है। विगत सात-आठ वर्षों के दौरान यहां पर जितने विकास कार्य हुए, उतना गत सात दशकों में भी नहीं हुए थे।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने भी शिक्षक दिवस की शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामना देते हुए कहां की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ऐतिहासिक विकास कार्य हुए। कल तक जो देशी और विदेशी पर्यटक यहां के जाम, सकरे एव तंग मार्गो के कारण आने से घबराते थे, आज वही पर्यटक बढ़े उमंग के साथ यहां पर आते है। यहां की सड़कों एवं हाईवे विश्वस्तरीय बनाए गए हैं।

पूरे शहर में स्ट्रीट लाइट जगमग करते रहते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से पूरे शहर के चौराहे-तिराहे सीसीटीवी कैमरा के निगाहबानी में है। उन्होंने विशेष रूप से काशी विश्वनाथ धाम निर्माण कार्य का जिक्र करते हुए कहा कि बाबा विश्वनाथ के धाम के निर्माण एवं सौंदर्यीकरण कार्य लोगो को अचंभित करने वाला है। किसी ने भी इसकी कल्पना मात्र भी नहीं की थी, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साकार कर दिया।

कार्यक्रम में प्राथमिक विद्यालय के 500, उच्च प्राथमिक विद्यालय के 500, संस्कृत विद्यालय के 350 सहित कुल 2000 शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एमएलसी डॉ लक्ष्मण आचार्य, भाजपा महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं भारी संख्या में शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित रहेंगे।

Whatsapp Join Banner Eng