Swatantra dev singh

Swatantra dev singh: गांव की खुशहाली लौटाने का हो प्रयास- स्वतंत्र देव सिंह

  • लौह पुरुष वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित की

Swatantra dev singh: मलदहिया मलिन बस्ती में भ्रमण कर वहाँ रह रहे लोगों से मंत्री ने पूछी कुशलक्षेम

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 25 अगस्त: Swatantra dev singh: उत्तर प्रदेश के जल शक्ति एवं वाराणसी मंडल के प्रभारी मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने विकास खंड चिरईगाँव के गंगा किनारे स्थित ग्राम सभा अमौली में प्राथमिक विद्यालय पर आयोजित चौपाल में शासन की ग्राम स्तर पर संचालित योजनाओं के संबंध में जानकारी की। उन्होंने किसानों से वार्ता के दौरान जानकारी की कि क्या खेतों में प्रयोग होने वाले इंसेक्टिसाइड्स व पेस्टिसाइड्स की पहुँच गंगा नदी के जल तक हो रही। लोगों ने बताया कि वर्तमान में गंगा नदी में किसी भी तरह के गंदे पानी का मिलान नही हो रहा।

मंत्री ने गंगा किनारे बसे गांवों में हो रही आर्गेनिक व प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने पर बल दिया। जिससे लोगों का आहार-बिहार शुद्ध रहे। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने पीने के पानी की आपूर्ति, किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, सब्सिडाइज्ड बीज व खाद, राशन वितरण, गर्भवती महिलाओं की देखभाल व उनको शासन से मिल रही योजनाओं की जानकारी की।

आंगनबाड़ी से छोटे बच्चों को मिल रही सुविधाओं के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। किसान रामजी मौर्या द्वारा जीवा मित्र बनाने व् इसके उपयोग पर तालियों से उनका उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम के दौरान चिरईगांव ब्लॉक प्रमुख अभिषेक सिंह के द्वारा अपने विकास खंड के 76 में 33 गांव बाढ़ प्रभावित होने की जानकारी दी गयी जिसपर मंत्री ने बाढ़ फंड से कार्य कराने का भरोसा दिया।

कार्यक्रम के अंत में प्रभारी मंत्री ने गाँव की खुशहाली के लिए 5 बातें लोगों से पालन करने की अपील करते हुए कहा कि घर में माता-पिता की सेवा व देखभाल, बच्चों को पढ़ाना-लिखाना, शराब व गुटखे के सेवन से दूर रहना, सरकारी संपत्तियों को नुकसान न पहुँचाना और जल संचय पर विशेष बल दिया। इस दौरान आसपास के ग्राम पंचायत सभा के ग्राम प्रधानो ने अपनी समस्या रखी, जिस पर उन्होंने कार्यवाही का भरोसा दिया।

तत्पश्चात मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने छोटी मलदहिया मलिन बस्ती में भ्रमण कर वहां रह रहे लोगों से उनका कुशलक्षेम पूछा। मलिन बस्ती के बुजुर्ग दलित से उनका हालचाल पूछे जाने के दौरान मंत्री ने उनके माल्यार्पण कर सम्मानित किया। इस दौरान मौके पर मौजूद अधिकारियों को उन्होंने पेयजल, सीवर एवं सफाई व्यवस्था को सुचारू रूप से सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। इससे पूर्व उन्होंने मलदहिया चौराहे पर लगे लौह पुरुष बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित की।

इस दौरान राज्यमंत्री समाज कल्याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास विभाग एवं प्रभारी मंत्री संजीव कुमार गोड़, महापौर मृदुला जायसवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, प्रदेश कोषाध्यक्ष मनीष कपूर सहित नगर आयुक्त प्रणय सिंह, अपर नगर आयुक्त, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, जोनल अधिकारी सहित नगर निगम के अन्य अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Plastic free program in kashi: वाराणसी मंडल के प्रभारी मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने काशी में चलाया प्लास्टिक मुक्ति एवं स्वच्छता कार्यक्रम

Hindi banner 02