Seminar in BHU

Seminar in BHU: बीएचयू में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर संगोष्ठी

Seminar in BHU: पंडित उपाध्याय पीठ मे आयोजित समारोह मे पूर्व संसद सदस्य डॉ विनय सहस्रबुद्धे का हुआ विशेष व्याख्यान

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 25 सितंबरः Seminar in BHU: ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती’ के अवसर पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान संकाय स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय पीठ द्वारा एक विशेष व्याख्यान, संबोधि सभागर में सफलतापूर्वक आयोजित की गई। व्याख्यान के आयोजक पं. दीनदयाल उपाध्याय पीठ के समन्वयक प्रो. तेज प्रताप सिंह ने गणमान्य अतिथियों का स्वागत कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

अपने स्वागत भाषण में, प्रो. सिंह ने यूक्रेन-रूस युद्ध का हवाला देते हुए, विशेष रूप से पारंपरिक हार्ड पावर की बढ़ती अप्रचलन के बाद, बाहरी संबंधों को प्रभावित करने में ‘सॉफ्ट पावर’ के बढ़ते महत्व को समझाया।

व्याख्यान के मुख्य वक्ता, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के अध्यक्ष, पूर्व संसद सदस्य, एक शोधकर्ता और राष्ट्रवादी चिंतक डॉ. विनय सहस्रबुद्धे ने ‘पं. दीनदयाल उपाध्याय: सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और भारत की सॉफ्ट पावर’ विषय पर अपना विशेष व्याख्यान दिया।

डॉ. सहस्रबुद्धे के अनुसार भारत को वर्तमान में अपनी सांस्कृतिक विरासत को पुनर्जीवित करने और फिर से जागृत करने में देशों के बीच अग्रणी के रूप में देखा जा सकता है और इस प्रकार, संस्कृति को एक नरम शक्ति के रूप में उपयोग करके द्विपक्षीय और वैश्विक संबंधों में सामंजस्य स्थापित किया जा सकता है।

यह याद करते हुए कि स्वामी विवेकानन्द ने पहली बार ऐसा कैसे किया था, डॉ. सहस्रबुद्धे ने भारत जिस पथ पर चल रहा है उसके लिए राष्ट्रीय नेतृत्व को धन्यवाद दिया और उसकी सराहना की।

सत्र की अध्यक्ष प्रो. बिंदा परांजपे, डीन, सामाजिक विज्ञान संकाय, ने भारत जैसे बहुसांस्कृतिक राष्ट्र में सांस्कृतिक एकजुटता बनाए रखने के महत्व और चुनौतियों के बारे में बात की।

कार्यक्रम के समापन पर, प्रो. सिंह ने राजनीति विज्ञान विभाग के वरिष्ठ संकाय सदस्यों, प्रो. अमरनाथ मोहंती और प्रो. अभिनव शर्मा और अन्य सदस्यों के साथ-साथ विभिन्न विभागों के सभी छात्रों को इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vadodara-Dahod MEMU Train: रेल राज्य मंत्री दवारा नई वडोदरा-दाहोद मेमू का शुभारंभ

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें