PM Modi 2

Semicon India 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘सेमीकॉन इंडिया 2023’ कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन

  • राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम के तहत सेमीकंडक्टर से संबंधित अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी पर छह दिवसीय प्रदर्शनी आयोजित होगी

Semicon India 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 जुलाई को गांधीनगर में ‘सेमीकॉन इंडिया 2023’ कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन

गांधीनगर, 23 जुलाईः Semicon India 2023: सेमीकंडक्टर क्षेत्र को तेजी देने के उद्देश्य से भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय की ओर से गांधीनगर में ‘सेमीकॉन इंडिया 2023’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 जुलाई को गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम 30 जुलाई तक चलेगा।

इस कार्यक्रम की शुरुआत से पूर्व गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल एक विशेष एग्जीबिशन का उद्घाटन करेंगे, जिसे 25 जुलाई से आम जनता के लिए खोला जाएगा। इस एग्जीबिशन में सेमीकंडक्टर की उत्पादन प्रक्रिया और इस क्षेत्र में हुई प्रगति के संबंध में लोगों को अवगत कराया जाएगा। यह एग्जीबिशन भी 30 जुलाई तक जारी रहेगा।

एग्जीबिशन में आने वाले आगंतुकों को सेमीकंडक्टर उद्योगों में इस्तेमाल की जाने वाली अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी एवं नवोन्मेषण के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। एग्जीबिशन में इंजीनियरिंग, डिप्लोमा एवं अन्य संकाय के विद्यार्थियों को सेमीकंडक्टर उत्पादन के बारे में जानकारी तथा इस क्षेत्र में करियर निर्माण के लिए उपयोगी विशेष जानकारी हासिल करने का अच्छा अवसर मिलेगा।

इस कार्यक्रम में भारत सरकार की ओर से रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव, विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी एवं कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा, अग्रणी सेमीकंडक्टर इंडस्ट्रीज के प्रमुख भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

सेमीकंडक्टर क्षेत्र में भारत में निवेश के अवसरों को लेकर प्रेजेंटेशन दिया जाएगा

उद्घाटन कार्यक्रम में भारत में सेमीकंडक्टर क्षेत्र में उपलब्ध निवेश के अवसरों से संबंधित प्रेजेंटेशन दिया जाएगा। इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों द्वारा पैनल चर्चा भी की जाएगी।

यह एक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम है, जिसमें हिस्सा लेने से सेमीकंडक्टर उद्योग को नेटवर्किंग, टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी और व्यापार के अवसरों का लाभ मिलेगा। सेमीकॉन इंडिया भारत और गुजरात में सेमीकंडक्टर उद्योग में नवाचार, सहभागिता और विकास के लिए एक महत्वपूर्ण इवेंट साबित होगा।

इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में दुनिया भर के सेमीकंडक्टर चिप, डिस्प्ले फैब, चिप डिजाइन और असेंबली क्षेत्र के अनुभवी विशेषज्ञ भारत में इस क्षेत्र में नए अवसरों को लेकर अपने अनुभव एवं विचार प्रस्तुत करेंगे।

इस कार्यक्रम में फॉक्सकॉन, माइक्रोन, एएमडी, आईबीएम, मार्वल, वेदांता, एलएएम रिसर्च, एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स, एसटी माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स, ग्रांटवुड टेक्नोलॉजीज, इंफीनियोन टेक्नोलॉजीज और एप्लाइड मैटेरियल्स सहित इस क्षेत्र से जुड़ी अन्य जानी-मानी कंपनियां शिरकत करेंगी।

सेमीकंडक्टर पॉलिसी जारी करने वाला गुजरात देश का पहला राज्य

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने स्थानीय स्तर पर सेमीकंडक्टर चिप उत्पादन क्षेत्र में त्वरित एवं समावेशी वृद्धि को प्रोत्साहन देने की प्रतिबद्धता के साथ सेमीकंडक्टर पॉलिसी (2022-2027) जारी की है।

सेमीकंडक्टर क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के केंद्र सरकार के प्रयासों को बल देने के लिए सेमीकंडक्टर पॉलिसी घोषित करने वाला गुजरात देश का पहला राज्य है। इसके अलावा, राज्य सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी और सेमीकंडक्टर डिजाइन क्षेत्र के लिए आईटी/आईटीईएस (सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी संबद्ध सेवा) पॉलिसी घोषित की है।

गुजरात सरकार ने सेमीकंडक्टर निर्माता कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी के साथ 22,500 करोड़ रुपए के एटीएमपी प्रोजेक्ट की स्थापना के लिए किया एमओयू साइन

उल्लेखनीय है कि, हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने माइक्रोन टेक्नोलॉजी कंपनी की ओर से भारत में सेमीकंडक्टर असेंबली, टेस्ट, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) सुविधा स्थापित करने की घोषणा की थी।

सेमीकंडक्टर उत्पादन के क्षेत्र में दुनिया की अग्रणी और बड़ी कंपनियों में से एक सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी और गुजरात सरकार के बीच 22,500 करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस निवेश के जरिए एटीएमपी सुविधा स्थापित करने के लिए गुजरात के साणंद शहर को चुना गया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Kashi Cultural Festival: वाराणसी में होगा तीन दिवसीय सांस्कृतिक महोत्सव

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें