Rajasthan Hospital

Rajasthan Hospital: दुर्लभ बीमारी से पीड़ित महिला की आंखों का राजस्थान अस्पताल में सफल ऑपरेशन

Rajasthan Hospital: दुर्लभ बीमारी के दुनिया में केवल 20 मामले सामने आये है वहीं अहमदाबाद में यह पहला मामला

अहमदाबाद, 03 जुलाईः Rajasthan Hospital: गुजरात के अहमदाबाद में दुर्लभ बीमारी से पीड़ित महिला की आंखों का सफल ऑपरेशन कर राजस्थान अस्पताल (Rajasthan Hospital) के चिकित्सकों ने नया कीर्तिमान हासिल किया है। इस दुर्लभ बीमारी के कारण आंख की नस के बीच पानी की गांठ बन जाती है और इससे दिखाई देना बंद हो जाता है। इस दुर्लभ बीमारी के दुनिया में केवल 20 मामले सामने आये है वहीं अहमदाबादा में यह पहला मामला है।

राजस्थान के जोधपुर की 26 वर्षीय एक महिला को एक आंख से दिखाई देना बंद हो गया था। जिसके बाद उसे उपचार के लिए जोधपुर से अहमदाबाद की राजस्थान अस्पताल में भर्ती किया गया।

राजस्थान अस्पताल (Rajasthan Hospital) के ENT HEAD NECK SURGERY डॉक्टर सुनील शर्मा और NEUROSURGERY डॉ. केरव शाह ने बताया कि महिला के आंखों की जांच की गई तो मालूम पड़ा कि दायीं आंख की नस के उपर पानी की गांठ बन गयी है।

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

ये पानी की गांठ दिमाग और नाक के सइनस तथा आंख की नस के बीच में है। इस गांठ को दूरबीन से निकालना तथा आंख की नस को खोलकर ठीक करना बहुत ही कठीन कार्य होता है। अब तक दुनिया में इस प्रकार के केवल 20 ही मामले सामने आये है।

डॉक्टर सुनील शर्मा बताते है कि इस प्रकार का पहला मामला उनके सामने आया था और बहुत चुनौतपूर्ण था। लेकिन उनकी टीम ने इसे स्वीकार किया तथा 1 जुलाई के दिन महिला का दुरबीन के जरिए सफल ऑपरेशन किया गया। अब महिला को दिखाई देने लगा है और वह बहुत ही खुश है।

क्या आपने यह पढ़ा.. Sandesara Group case: दिवगंत कांग्रेस नेता अहमद पटेल के दामाद समेत चार लोगों की संपत्ति जप्त, जानिये क्या है वजह