Pratidan Yojana

Pratidan Yojana: बीएचयू के पूर्व छात्र ने दिया 10 लाख का अनुदान

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 29 फरवरीः
Pratidan Yojana: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय द्वारा रसायन शास्त्र के विद्यार्थियों के लिए दो नई छात्रवृत्तियां आरंभ होने जा रहा है। इन छात्रवृत्तियों के लिए विश्वविद्यालय को प्रतिदान योजना के अंतर्गत 10 लाख रूपये की राशि दान स्वरूप प्राप्त हुई है।

उल्लेखनीय है कि गत 22 दिसंबर को रसायन शास्त्र एवं विधि में दो-दो विद्यार्थियों को छात्रवृत्तियां प्रदान करने पर सहमति व्यक्त कर 20 लाख रूपये दान स्वरूप दिया गया था। इस प्रकार दानदाता द्वारा अब तक कुल छः छात्रवृत्तियां देने हेतु कुल 30 लाख रूपये दान स्वरूप दिये गये हैं। बीएचयू से वर्ष 1951 में इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री में एम.टेक. की डिग्री हासिल करने वाले मदन मोहन कायस्थ तथा उनकी पत्नी संतोष कायस्थ ने अपने माता पिता की स्मृति में इन छात्रवृत्तियों को आरंभ करने हेतु विश्वविद्यालय को आर्थिक सहयोग प्रदान किया है।

दानकर्ताओं से संवाद करते हुए कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने उनके सहयोग के लिए आभार जताया। प्रो. जैन ने कहा कि बीएचयू के प्रति विश्वविद्यालय के पुराछात्रों का लगाव व प्रतिबद्धता अतुलनीय है। इस अवसर पर विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो0 संजय कुमार ने इसे अनुकरणीय पहल बताया। विज्ञान संकाय के प्रमुख प्रो. एस. एम. सिंह ने कहा कि इन छात्रवृत्तियों से विद्यार्थियों के मध्य प्रतियोगितात्मकता तथा उत्कृष्टता की ओर अग्रसर होने का भाव प्रोत्साहित होगा।

क्या आपने यह पढ़ा… Muslim Conference Jammu: आतंकी संगठनों के खिलाफ सख्त मोदी सरकार, उठाया बड़ा कदम…

रसायन शास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो. माया शंकर सिंह ने कहा कि उनका विभाग विश्वविद्यालय में सबसे बड़े विभागों में से है। विभाग की यात्रा के बारे चर्चा करते हुए प्रो. सिंह ने विज्ञान को प्रोत्साहित करने हेतु दानकर्ताओं के योगदान की सराहना की। मदन मोहन कायस्थ ने छात्रवृत्तियां आरंभ करने का अवसर प्रदान करने के लिए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय का आभार जताते हुए कहा कि यह उनके व उनके परिवार के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण अवसर है।

उन्होंने विश्वास जताया कि ये छात्रवृत्तियां शिक्षा अर्जन के विद्यार्थियों के लक्ष्य में सहयोग करेंगी। मनोज कुमार पाण्डेय, संयुक्त कुलसचिव, यूनिवर्सिटी एडवांसमेंट, ने कायस्थ दंपति के योगदान को उल्लेखनीय बताया और कहा कि शिक्षा एवं उत्कृष्टता हासिल करने हेतु प्रयासरत विद्यार्थियों के लिए ये छात्रवृत्तियां उम्मीद की किरण साबित होंगी. इस अवसर पर आर0के0 बोर्डिया, चारू बोर्डिया आदि मौजूद थे।

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें