Pradhanmantri Garib kalyan yojna

Pradhanmantri Garib kalyan yojna: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना “अन्नोत्सव” के रूप में मनाया गया

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

Pradhanmantri Garib kalyan yojna: प्रदेशवासियों को डबल इंजन की सरकार का मिल रहा भरपूर लाभ- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

वाराणसी, 05 अगस्तः Pradhanmantri Garib kalyan yojna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण महोत्सव का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों से संवाद किया। उन्होंने सबसे पहले अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के विकास खंड सेवापुरी की ग्राम सभा- भीषमपुर में आयोजित भव्य कार्यक्रम में वहाँ की रहने वाली बदामी देवी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संवाद किया।

Pradhanmantri Garib kalyan yojna: प्रधानमंत्री ने सबसे पहले बदामी देवी का हालचाल लिया और फिर उनके परिवार के बारे में जाना। बदामी देवी ने कहा कि उनको सरकार की हर योजना का लाभ मिल रहा है। हर महीने 35 किलो राशन भी मिलता है, जिससे कि घर के सभी सदस्य आसानी से पेट भर लेते हैं। मनरेगा में उनके पति को काम मिला है, जबकि घर में बिजली का कनेकशन है और उज्जवला योजना से गैस सिलेंडर मिलने से खाना बनाने में भी काफी आसानी हो गई है। बदामी देवी ने प्रधानमंत्री को बताया कि वे 2 परानी एवं तीन बच्चे हैं। प्रधानमंत्री ने बदामी देवी से कमाई का साधन पूछते हुए हर महीने राशन मिल रहा है की जानकारी चाही तो बदामी देवी ने बताया कि उन्हें हर महीने 35 किलो खाद्यान्न मिलता है और मनरेगा में काम भी मिला है।

Advertisement

Pradhanmantri Garib kalyan yojna: प्रधानमंत्री ने पूछा कि जितना राशन मिलना चाहिए उतना मिल रहा है न, हां में जवाब देते हुए प्रधानमंत्री द्वारा घर कैसा है पूछने पर बदामी देवी ने बताया कि पहले मड़ई का मकान था जो बरसात में चूता था और काक्षना पड़ता था, अब प्रधानमंत्री आवास मिल गया हैं घर पक्का का हो गया हैं। इसके साथ ही बदामी देवी ने धाराप्रवाह बोलते हुए प्रधानमंत्री को बताया कि मुझे राशन कार्ड, गैस सिलेंडर, शौचालय, बिजली कनेक्शन आदि सरकारी योजनाओं का लाभ मिला है। जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हंसते हुए बदामी देवी से कहा कि आपको सरकारी योजनाओं का जितना लाभ मिला है उसकी तो पूरी सूची बनानी पड़ेगी। बदामी देवी ने प्रधानमंत्री से कहा कि जब से आप पीएम बने हैं तब से सभी सुविधा मिल रहा है।

प्रधानमंत्री ने बदामी देवी से कहा कि अपने बच्चों का भविष्य बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगी और बच्चों को खूब पढ़ाएंगी। इसके अलावा कुशीनगर, झांसी, सुल्तानपुर, सहारनपुर में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के एक-एक लाभाॢथयों से भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाभार्थियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संवाद के बाद संबोधित करते हुए कहा कि बीते दशकों में उत्तर प्रदेश को हमेशा राजनीति के चश्मे से देखा गया।

दिल्ली के सिंहासन का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर गुजरता है, इसका सपना देखने वाले तो बहुत से लोग आए और गए लेकिन किसी ने यह नहीं सोचा की उत्तर प्रदेश देश के विकास में अग्रिम भूमिका निभा सकता है। किसी ने वंशवाद, किसी ने परिवार के लिए और किसी ने अपने राजनीतिक स्वार्थवश यूपी को इस्तेमाल किया। अपने स्वार्थ में डूबे इन लोगों ने उत्तर प्रदेश को आर्थिक समृद्धि से जोड़ा ही नहीं, बल्कि खुद को समृद्ध किया।

क्या आपने यह पढ़ा.. CM Hemant soren: झारखंड मंत्रालय: मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

अब उत्तर प्रदेश ऐसे लोगों के कुचक्र से बाहर निकल आया है। उत्तर प्रदेश भारत के ग्रोथ इंजन का पावर हाउस बन सकता है, यह विश्वास हाल के वर्षों में बना है। प्रधानमंत्री ने पांच अगस्त की तारीख के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि दो वर्ष पहले इसी तारीख को संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाकर जम्मू कश्मीर के हर नागरिक को हर अधिकार और सुविधाओं में भागीदार बनाया गया था। बीते वर्ष इसी तारीख को कोटि-कोटि भारतीयों ने सैकड़ों वर्ष बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण की ओर कदम बढ़ाया था। आज ओलंपिक में हमारे युवाओं ने देश को बड़ा तोहफा दिया है। आज ही उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज वितरण के लिए यह पुण्य आयोजन हो रहा है।

ऐसे समय में जब देश के युवा भारत के लिए नई सिद्धियां प्राप्त कर रहे हैं और गोल पर गोल दाग रहे हैं, वही हमारे देश में कुछ लोग राजनीतिक स्वार्थ में सेल्फ गोल करने में लगे हैं। देश कैसे बदल रहा है, क्या हासिल कर रहा है, इससे इन लोगों को कोई सरोकार नहीं है। वह देश की भावना को आहत करने में जुटे हैं, संसद की कार्यवाही में बाधा डालकर जन भावना का निरंतर अपमान कर रहे हैं।

जब देश का हर नागरिक कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में जी-जान से जुटा है तो यह लोग देशभक्ति के काम को रोकने की स्पर्धा में लगे हैं। देश की जनता ऐसी देश विरोधी राजनीति का बंधक नहीं बन सकती। उनके मंसूबों को नाकाम कर देश हर कठिनाई से पार पाकर आगे बढ़ रहा है। जो अपने पद के लिए परेशान हैं, वे भारत को रोक नहीं सकते। नया भारत पद नहीं, पदक जीतकर दुनिया पर छा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की कठिन परिस्थितियों में भी देश ने अभूतपूर्व उपलब्धियां हासिल की हैं। कोरोना टीकाकरण के मामले में भारत 50 करोड़ टीके लगाने की दहलीज पर खड़ा है। जुलाई में जीएसटी संग्रह 1.16 लाख करोड़ रुपये हुआ है जो बताता है कि अर्थव्यवस्था गति पकड़ रही है। आजादी के बाद पहली बार किसी एक महीने में ढाई लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा का निर्यात हुआ है। कृषि निर्यात में भारत पहली बार दुनिया के टॉप 10 देशों में शामिल हुआ है। देश का पहला मेक इन इंडिया विमान वाहक पोत विक्रांत समुद्र में अपना ट्रायल शुरू कर चुका है। हर चुनौती को चुनौती देते हुए लद्दाख में सबसे ऊंची मोटरेबल रोड का निर्माण हुआ है। डिजिटल इंडिया को नई ऊंचाइयां देने वाला ई रुपी लांच किया गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश और यहां के लोगों ने देश के सामर्थ्य को आगे बढ़ाने में कंधे से कंधा मिलाकर काम किया है। उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे, रेलवे फ्रेट कॉरिडोर और डिफेंस कॉरिडोर परियोजनाएं जिस गति से आगे बढ़ रही हैं, यह उसका जीता जागता प्रमाण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को कर्म योगी बताते हुए कहा कि योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश तेजी से बदल रहा है विकास की ओर अग्रसर हो रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में दो बड़े फैसले किए हैं जिनका लाभ उत्तर प्रदेश बड़े पैमाने पर उठा सकता है। इंजीनियरिंग और तकनीकी शिक्षा को हिंदी सहित अनेक भारतीय भाषाओं में शुरू करने के फैसले से प्रदेश के गांव और गरीब परिवारों के बच्चे भी अब इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा.. CM Hemant soren: झारखंड मंत्रालय: मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

मेडिकल शिक्षा में पिछड़ा वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण के साथ सामान्य वर्ग के गरीब बच्चों के लिए 10 फीसद आरक्षण को इसी सत्र से लागू कराने का फैसला किया है। इससे चिकित्सा क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में टैलेंट आकर्षित होगा। विकास खंड सेवापुरी की ग्राम सभा-भीषमपुर में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वास्तव में केंद्र की सरकार अपने “सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास” बचन को चरितार्थ कर रही है। कोरोना कॉल के इस संकट की घड़ी में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लोगों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराकर उनके जीवन का पूरा ख्याल रखा गया।

उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि कोरोना जब देश के सामने चुनौती पैदा की और जब लॉकडाउन लगा, तो देश के गरीब लोगों प्रमुख रूप से मजदूरी का कार्य करने वाले, सड़क के किनारे पटरी व्यवसाय करने वाले के साथ ही रोजाना दिहाड़ी का कार्य करने वाले गरीब लोगों के सामने बहुत बड़ा संकट खड़ा हो गया। उस संकट की घड़ी में देश के प्रधान सेवक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगो के साथ चार कदम आगे बढ़ाते हुए विश्वास दिलाया कि चिंता करने की जरूरत नहीं है और वे गरीबों के साथ हैं। उन्होंने गरीब लोगों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने का निर्णय लिया और देश के गरीब लोगों को मुफत में राशन उपलब्ध कराया।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गरीबों को निशुल्क राशन उपलब्ध कराने की योजना को प्रभावी ढंग से मूर्त रूप दिया और आज प्रदेश में लोगों को निशुल्क राशन मुहैया कराया जा रहा है। इस अवसर पर प्रमुख सचिव कृषि एवं जनपद के नोडल अधिकारी डॉ देवेश चतुर्वेदी ने भी को संबोधित किया। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही खाद्यान्न कोटेदार द्वारा लोगो को हर हालत में निःशुल्क मिलना चाहिए। किसी भी प्रकार की घटतौली भी नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने मौके पर मौजूद राशन कार्ड धारकों से कहा कि यदि किसी भी प्रकार की उन्हें परेशानी है तो अधिकारियों को तुरंत अवगत कराएं। आज विकास खंड सेवापुरी के ग्राम सभा- भीषमपुर के कोटे की दुकान से 100 से अधिक लोगों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया। इस कोटे की दुकान पर अंत्योदय के 33 तथा पात्र गृहस्थी के 300 सहित कुल 333 लोगों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया।वाराणसी जनपद में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना “अन्नोंत्सव” के रूप में मनाया गया।

क्या आपने यह पढ़ा.. CM Hemant soren: झारखंड मंत्रालय: मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने पियरी, दारानगर एवं कोनिया, स्टांप एवं पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जयसवाल ने खजूरी, एमएलसी लक्ष्मण आचार्य रामनगर के गोलाघाट, एमएलसी अशोक धवन ने चेतगंज, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या काशी विद्यापीठ के बछांव, महापौर मृदुला जयसवाल चेतगंज की छित्तूपुरा, विधायक नील रतन पटेल अराजीलाइन के मेहंदीगंज, विधायक सुरेन्द्र नारायण सिंह अराजीलाइन के ढोलापुर, विधायक डॉ अवधेश सिंह बड़ागांव के कठिराव, विधायक सौरभ श्रीवास्तव भेलूपुर के बिर्दोपुर, ब्लाक प्रमुख बड़ागांव नूतन सिंह बड़ागांव के खरावन, ब्लाक प्रमुख पिंडरा धर्मेंद्र विश्वकर्मा पिंडरा के भानपुर, ब्लाक प्रमुख चिरईगांव अभिषेक सिंह चंचल चिरईगांव के उकथी, ब्लाक प्रमुख हरहुआ विनोद उपाध्याय हरहुआ के रैसिपट्टी, ब्लॉक प्रमुख चोलापुर लक्ष्मीना देवी ग्राम पंचायत कटारी, ब्लाक प्रमुख काशीविद्यापीठ रेणु पटेल ग्राम पंचायत बखरिया, ब्लाक प्रमुख अराजीलाइन महेंद्र सिंह पटेल ग्राम पंचायत मोहनसराय, प्रमुख सेवापुरी रीना कुमार ग्राम पंचायत ओदरहा में आयोजित कार्यक्रम लाभार्थियों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराएं।

देश-दुुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेें