Gujarat

Organ donation: अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में ब्रेनडेड दो मरीजों के अंगदान से 7 लोगों को मिली नई जिंदगी

Organ donation: अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में 60 ब्रेन डेड मरीजों के 184 अंगों से 163 लोगों को नया जीवन मिला 

अहमदाबाद, 14 मईः Organ donation: अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में ब्रेनडेड दो मरीजों के अंगदान से 7 लोगों को नई जिंदगी मिली है। डेड घोषित खेडा के 35 वर्षीय निगमभाई सिद्धपुरा और 36 वर्षीय सुरेन्द्रराम के परिजनों की सहमति से मिले अंगदान की बदौलत 7 लोगों को नया जीवन मिला है।

सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राकेश जोशी के अनुसार खेडा के 35 वर्षीय निगमभाई सिद्धपुरा को ब्रेन हेमरेज होने पर सिविल अस्पताल में भर्ती किया गया था। जिन्हें बाद में ब्रेनडेड घोषित किया गया था। ब्रेनडेड होने पर उनके परिजनों ने अंगदान करने का पवित्र निर्णय लिया। निगमभाई का ह्रदय, दो किडनी और एक लीवर दान में मिले। जिसे जरूरतमंद में प्रत्यारोपित कर उन्हें नई जिंदगी दी गई।

क्या आपने यह पढ़ा….. AAP parivartan journey: आम आदमी पार्टी की परिवर्तन यात्रा पूरे गुजरात में जाएगीः आप

Advertisement

अंगदान के एक अन्य मामले में 36 वर्षीय सुरेन्द्र राम को भी ब्रेन हेमरेज होने पर सिविल अस्पताल में भर्ती किया गया था। जहां उपचार के दौरान उन्हें ब्रेनडेड घोषित किया गया। परिजनों द्वारा अंगदान की मंजूरी मिलने पर उनकी दो किडनी और एक लीवर दान में मिले। अंगदान की सहमति मिलने के बाद ब्रेन डेड शरीर को आईसीयू में से रीट्राइवल सेंटर में लाया जाता है।

सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राकेश जोशी के अनुसार 60 ब्रेन डेड दाताओं के 184 अंगों से 163 लोगों को नया जीवन मिला है। सिविल अस्पताल में अभी तक 96 किडनी, 52 लीवर, 6 स्वादुपिंड, 10 हृदय, 4 हाथ और 8 फेफड़े दान में मिले है। लोगों में फैली जनजागृति के कारण परिजनों की ओर से अंगदान का निर्णय लिया जाने लगा है।

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.