BHU

National Teacher Award: बी एच यू के प्रो बिरंची कुमार शर्मा को मिलेगा प्रतिष्ठित राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

National Teacher Award: कृषि विज्ञान संस्थान मे कार्यरत प्रो शर्मा को नई दिल्ली के विज्ञान भवन मे शिक्षक दिवस पर होने वाले भव्य समारोह मे प्रदान किया जायेगा उक्त पुरस्कार

google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 28 अगस्त:
National Teacher Award: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संस्थान के माइकोलॉजी और प्लांट पैथोलॉजी विभाग के प्रोफेसर बिरंची कुमार शर्मा को प्रतिष्ठित शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार उन्हें 5 सितंबर, 2024 को शिक्षक दिवस के अवसर पर विज्ञान भवन, नई दिल्ली में प्रदान किया जाएगा।

National Teacher Award
प्रो बिरंची कुमार शर्मा

प्रोफेसर शर्मा को यह पुरस्कार शैक्षणिक शिक्षण, अनुसंधान और नवाचार, और आउटरीच गतिविधियों के क्षेत्र मेंउनके योगदान और प्रभाव के लिए प्रदान किया गया। प्रोफेसर शर्मा ने कृषि के क्षेत्र में विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन व्यवस्थाओं में पादप-रोगज़नक़ अंतःक्रियाओं और उनके टिकाऊ प्रबंधन को समझने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वह कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यों में भी लगे हुए हैं और उन्होंने विज्ञान और समाज के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान दिया है। अपने नियमित शिक्षण, अनुसंधान और आउटरीच गतिविधियों के अलावा प्रोफेसर शर्मा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में बौद्धिक संपदा अधिकार और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण सेल के समन्वयक और कृषि संस्थान के छात्र नेतृत्व और जीवन कौशल विकास पहल समिति के अध्यक्ष के रूप में भी कार्यरत हैं।

राष्ट्रीय स्तर के विज्ञान नीति निर्माण मंचों पर, वह जलवायु लचीले कृषि के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी), नई दिल्ली में जैव विनिर्माण पर क्षेत्रीय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) के सदस्य के रूप में योगदान दे रहे हैं; और कृषि-जैविकों के जैव-निर्माण के माध्यम से भारत की जैव-अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए नीतियां तैयार करने में लगे हुए है. उत्तर-पूर्व भारत के लिए विषयगत क्षेत्र खाद्य और कृषि प्रौद्योगिकी विजन के मसौदा समिति के सदस्य के रूप में, उन्होंने अगले 25 वर्षों के लिए उत्तर-पूर्व भारत के लिए दृष्टिकोण विकसित करने में योगदान दिया।

यह भी पढ़ें:- Golden Jubilee Service Week: वाराणसी विकास प्राधिकरण का स्वर्ण जयंती सेवा सप्ताह

Rakhi Sale 2024 ads

वैज्ञानिक सलाहकार समिति (एसएसी), चाय अनुसंधान संघ, टोकलाई चाय अनुसंधान संस्थान, वाणिज्य मंत्रालय, भारत सरकार के सदस्य के रूप में, चाय उत्पादकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुसंधान और विकास गतिविधियों में सुधार के लिए अनुसंधान और विकास नीतियों को विकसित करने में योगदान दे रहे हैं। हाल ही में प्रोफेसर शर्मा को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी (NAAS), नई दिल्ली का फेलो भी चुना गया है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें