Rajasthan 1

Mount abu environmental protection: पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता देते पर्यटन विकास पर रहे जोर- राज्यपाल

Mount abu environmental protection: माउंट आबू का सभी स्तरों पर हो विकास- राज्यपाल कलराज मिश्र

रिपोर्टः किशन वासवानी

माउंट आबू, 23 मईः Mount abu environmental protection: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने आज राजभवन में जिला प्रशासन के अधिकारियों की अनौपचारिक समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने माउंट आबू में नाली निर्माण, खुले नालों, सड़क निर्माण, विद्युत आपूर्ति, पार्किंग व्यवस्थाओं और आमजन से जुड़ी अन्य सार्वजनिक सुविधाओं को दुरस्त करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए।

Mount abu environmental protection: उन्होंने कहा है कि माउंट आबू का सभी स्तरों पर विकास होना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को माउंट आबू से जुड़ी समस्याओं के त्वरित निदान के साथ आम जन की आवश्यकताओं के परिपेक्ष्य में माउंट आबू को विकसित किए जाने पर जोर दिया हैं। राज्यपाल ने कहा कि माउंट आबू लोकप्रिय पर्वतीय पर्यटन स्थल है, पर्यावरण संरक्षण के साथ यहां पर्यटन प्रोत्साहन की गतिविधियां क्रियान्वित होनी चाहिए।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा… UP vidhan sabha budget session: हंगामेदार रहा यूपी विधानसभा में बजट सत्र का पहला दिन, स्थगित हुई कार्यवाही

उन्होंने आबू में स्वच्छता के लिए अभियान चलाकर कार्य करने और वन्यजीवों के संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक करने पर भी जोर दिया। राज्यपाल ने आबू की जैव विविधता को बचाने के साथ ही स्वच्छता को जीवन में आदत के रूप में सम्मिलित करने की भी आमजन से अपील की हैं। राज्यपाल कलराज मिश्र ने माउंट आबू से जुड़े विकास मुद्दों की चर्चा करते हुए कहा कि आम जन से जुड़े विकास कार्यों की सतत मोनिटरिंग भी की जानी चाहिए। उन्होंने सभी को मिलकर आबू के प्रभावी विकास के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य करने का भी आह्वान किया।

IMG 20220523 WA0056

पूर्व में जिला कलेक्टर सिरोही डॉ.भंवर लाल ने राज्यपाल को आबू के विकास संबंधित कार्यों के बारे में जानकारी दी। माउंट आबू के उपखंड अधिकारी कनिष्क कटारिया ने माउंट आबू से जुड़े प्रस्तावित विकास कार्यों के बारे में अवगत कराया। पुलिस अधीक्षक, सिरोही धर्मेन्द्र सिंह ने आबू में कानून व्यवस्था के बारे में राज्यपाल कलराज मिश्र को अवगत कराया। बैठक में राज्यपाल के प्रमुख सचिव सुबीर कुमार और प्रमुख विशेषाधिकारी गोविंद राम जायसवाल उपस्थित रहे।

अब राजभवन माउंट आबू से चलेगा

Mount abu environmental protection: राज्यपाल ने आज राजभवन के अधिकारियों की भी विशेष बैठक ली। उन्होंने कहा कि राजभवन से जुड़ा कोई कार्य, फाइल माउंट आबू प्रवास के दौरान बाधित नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राजभवन से जुड़े कार्यों को आबू से ही प्रभावी रूप में सम्पादित किया जाए। इस संबंध में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए।

प्रस्तावित योजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के दिए निर्देश

Mount abu environmental protection: उन्होंने अपने प्रमुख सचिव सुबीर कुमार और प्रमुख विशेषाधिकारी गोविंदराम जायसवाल से भी विभिन्न राजकीय मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि माउंट आबू इकोलॉजिकल जॉन है, इसके अनुरूप ही यहां भावी विकास को गति देने की योजनाओं पर कार्य किया जाए। इस संबंध में उन्होंने प्रस्तावित विकास कार्यों के बारे में भी चर्चा कर उनके समयबद्ध क्रियान्वयन कराए जाने के लिए भी संबंधित विभागों को पत्र लिखने, नियमित मोनिटरिंग किए जाने हेतु निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि राज्यपाल अपने ग्रीष्मकालीन प्रवास पर 30 जून तक माउंट आबू में ही रहेंगे। वे रविवार की देर रात करीबन 8 बजे के बाद जयपुर से वाराणसी-अहमदाबाद एक्सप्रेस में सवार होकर के आबूरोड़ जंक्शन पहुंचे थे। आबूरोड़ से सड़क मार्ग से माउंट आबू 9 बजे करीबन पहुंचे थे।

Hindi banner 02