MoU Signed Between Guj Govt Micron Technology 1

MoU Signed Between Guj Govt & Micron Technology: गुजरात सरकार और अमेरिकी चिप निर्माता कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी के बीच हुआ ऐतिहासिक एमओयू

MoU Signed Between Guj Govt & Micron Technology: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और भारत सरकार के केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव की प्रेरक उपस्थिति में हुआ महत्वपूर्ण MoU

गांधीनगर, 28 जून: MoU Signed Between Guj Govt & Micron Technology: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में ग्लोबल सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भर भारत’ की संकल्पना के साथ भारत को एक नई उंचाई पर पहुँचाने के लिए केन्द्र सरकार ने 10 बिलियन US$ का सेमीकॉन इंडिया कार्यक्रम घोषित किया है।

MoU Signed Between Guj Govt Micron Technology

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाल के अमेरिकी दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ हुई बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस कार्यक्रम को और अधिक गति देते हुए माइक्रोन टेक्नोलॉजी की ओर से भारत में महत्वपूर्ण पूंजी निवेश के जरिए सेमीकंडक्टर असेंबली, टेस्ट, मार्किंग और पैकेजिंग (ATMP) सुविधा स्थापित करने की घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका के इस सफल दौरे की फलश्रुति के रूप में माइक्रोन टेक्नोलॉजी द्वारा गुजरात के साणंद में 2.75 बिलियन US$ यानी ₹22,500 करोड़ से अधिक के निवेश से ATMP सुविधा शुरू की जाएगी।

इस संदर्भ में बुधवार यानी 28 जून को गांधीनगर में सेमीकंडक्टर उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी और सबसे बड़ी कंपनियों में से एक माइक्रोन टेक्नोलॉजी और गुजरात सरकार के बीच एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन (MoU) संपन्न हुआ।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और भारत सरकार के केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव की प्रेरक उपस्थिति में इस MoU पर गुजरात सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी सचिव विजय नेहरा और माइक्रोन के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट गुरुशरण सिंह ने हस्ताक्षर किए।

गुजरात में मजबूत मैन्युफैक्चरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, उद्योग-व्यापार के लिए अनुकूल वातावरण और राज्य सरकार के श्रेष्ठ सहयोग के साथ-साथ उद्योगों की आवश्यकतानुसार सुनियोजित टैलेंट पूल की उपलब्धता जैसे महत्वपूर्ण कारकों को ध्यान में रखकर माइक्रोन ने अपनी इस मैन्युफैक्चरिंग सुविधा को शुरू करने के लिए गुजरात का चयन किया है।

यह उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में गत वर्ष सितंबर, 2022 में गुजरात सेमीकंडक्टर पॉलिसी 2022-27 जारी की गई थी। गुजरात देश का एकलौता ऐसा राज्य है जिसने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के केन्द्र सरकार के प्रयासों को मजबूती देने के लिए सेमीकंडक्टर सेक्टर के संदर्भ में नवीन नीति जारी की है। इतना ही नहीं, राज्य में डोमेस्टिक सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग ईकोसिस्टम को गति देने के लिए इस पॉलिसी में विशेष जोर दिया गया है।

राज्य सरकार ने सेमीकंडक्टर सेक्टर के उद्योगों को गुजरात में आकर्षित करने और सभी आवश्यक सहयोग प्रदान करने के उद्देश्य से एक डेडिकेटेड इन्स्टीट्यूट ‘गुजरात स्टेट इलेक्ट्रॉनिक मिशन’ (GSEM) की स्थापना की है।

इस प्रोजेक्ट की स्थापना से भारत के सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा। इससे 5 हजार प्रत्यक्ष एवं 15 हजार परोक्ष रोजगार समेत कुल 20 हजार रोजगार का सृजन होगा।

गुजरात सरकार और माइक्रोन टेक्नोलॉजी के बीच हुआ यह MoU देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। गुजरात में इस क्षेत्र के क्रमिक विकास के कारण सेमिकंडक्टर सेक्टर से संबंधित अन्य क्षेत्रों का विकास भी हो सकेगा।

गुजरात औद्योगिक विकास निगम (GIDC) ने राज्य में ‘प्लग एंड प्ले’ सुविधायुक्त 45,000 हेक्टेयर भूमि विकसित की है। माइक्रोन कंपनी ने अपनी नई ATMP सुविधा के लिए साणंद GIDC-II का चयन किया है। साणंद GIDC, गुजरात का सर्वाधिक इंडस्ट्रियलाइज्ड जोन है, और यहां अनेक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज कार्यरत हैं।

इस अवसर पर GIDC के वाइस चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ने माइक्रोन कंपनी को 93 एकड़ जमीन के आवंटन के लिए ऑफर कम अलॉटमेंट (OCA) लेटर सौंपा। माइक्रोन कंपनी लीडरशिप इन एनर्जी एंड एन्वायर्नमेंटल डिजाइन (LEED) के गोल्ड स्टैंडर्ड के अनुरूप या उससे भी उत्कृष्ट असेंबली एवं टेस्टिंग सुविधा की स्थापना करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अलावा, इस सुविधा में जीरो लिक्विड डिस्चार्ज (ZLD) को सुनिश्चित करने के लिए एडवांस वाटर सेविंग टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा।

साणंद में आकार लेने वाला यह प्लांट देश की सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन में कार्यरत अन्य इंडस्ट्रीज को गुजरात में आकर्षित करेगा। इतना ही नहीं, ग्लोबल सेमीकंडक्टर जायन्ट्स (बड़े वैश्विक उद्योगों) को भी गुजरात में अपनी हाइटेक मैन्युफैक्चरिंग सुविधा स्थापित करने के लिए प्रेरित करेगा।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंक कंपनी को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र की आधारभूत सुविधा स्थापित करने के लिए गुजरात का चयन करने पर बधाई दी। मुख्यमंत्री ने माइक्रोन कंपनी को पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया तथा सफलता की शुभकामनाएं दीं।

इस अवसर पर राज्य सरकार के मंत्री, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन, मुख्य सचिव राज कुमार, वरिष्ठ सचिव और माइक्रोन कंपनी के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

माइक्रॉन टेक्नोलॉजी कंपनी के बारे में

माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंकार्पोरेशन अमेरिका की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर मेमोरी आईडीएम (इंटीग्रेटेड डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग) कंपनी है, जो मोबाइल, कंप्यूटर, डेटा सेंटर और हाई परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग के लिए मेमोरी चिप डिवाइसेज बनाने में कुशल है। कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के इडाहो स्टेट के बॉइजे शहर में स्थित है। वर्ष 2022 में कंपनी की आय 30.8 बिलियन यूएस डॉलर थी। माइक्रोन कंपनी की अमेरिका, जापान, ताइवान और चीन जैसे देशों में कुल 11 उत्पादन इकाइयां कार्यरत हैं।

मुख्य बिंदुः-

• दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर कंपनी
• कंपनी वर्ष 2022 में फॉर्च्यून 500 की सूची में 127 नंबर पर रही
• कंपनी को वर्ष 2022 में दुनिया की सबसे अधिक नैतिक मूल्यों से संचालित कंपनी के रूप में स्वीकृति मिली है
• DivHERsity 2023 पुरस्कार से सम्मानित
• सस्टेनेबिलिटी और ऑपरेशन संदर्भ के 9 अवॉर्ड हासिल किए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Trains frequency extended: अहमदाबाद मंडल की तीन जोड़ी ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों के फेरे विस्तारित, जानिए…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें