Dhanbad 2

Journalist milan cum award ceremony: सदन में पत्रकार सुरक्षा कानून पर क्यों नहीं होती चर्चा- प्रीतम भाटिया

Journalist milan cum award ceremony: सांसद पीएन सिंह सदन में उठाएंगे पत्रकार सुरक्षा कानून का मामला

धनबाद, 26 सितंबरः Journalist milan cum award ceremony: ऑल इंडिया स्मॉल एंड मीडियम जर्नलिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले आयोजित पत्रकारों के मिलन सह सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि धनबाद के सांसद पशुपतिनाथ सिंह ने कहा कि आज बड़े-बड़े मीडिया घराने पत्रकारिता के क्षेत्र में आ गए हैं। करोड़ों, अरबों रुपये वाले मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय है। ऐसे में लघु एवं मध्यम मीडिया व उसके पत्रकार कैसे सुरक्षित रहेंगे? इसके लिए सोचना ज़रूरी हो गया है। मैं आने वाले सत्र में पत्रकार सुरक्षा कानून को लेकर सदन में पत्रकारों का पक्ष रखूंगा।

उन्होंने अपने संबोधन में पत्रकार एवं साहित्यकार के मौलिक अंतर को समझाया। आगे कहा कि पत्रकार समाज में तत्कालीन घटनाओं का आईना होता है। समाज की मूल तस्वीर दिखाना पत्रकार का धर्म होता है‌ उसे लोकतंत्र के तीन स्तंभों कार्यपालिका, न्यायपालिका और विधायिका पर नजर रखनी होती है जो काफी कठीन काम है। ऐसे में उनकी सुरक्षा एक अहम विषय है।

उन्होंने पत्रकारों को कर्तव्यबोध कराते हुए कहा कि आप पत्रकार हैं लेखनी के लिए हाथ भांजिएं लेकिन दूसरे की प्रतिष्ठा का भी ख्याल रखिए। सवाल करते हुए सांसद ने कहा कि व्यक्तिगत प्रतिबद्धता पर कलम चलाना कहां तक उचित है? यह विचार भी पत्रकारों को करना चाहिए। मल्टीनेशनल मीडिया समूह के बीच लघु व मध्यम मीडिया का बने रहना बड़ी बात है।

सदन में पत्रकार सुरक्षा कानून पर क्यों नहीं होती चर्चा- प्रीतम भाटिया

एसोसिएशन के बिहार, बंगाल एवं झारखंड के प्रभारी प्रीतम सिंह भाटिया ने कहा कि सांसद का यह आश्वासन पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए सुकून देने वाला है। पूर्व में भी पत्रकार सुरक्षा कानून को लेकर एक सांसद द्वारा सदन में बात रखी गई थी। लेकिन उस पर क्या हुआ? उन्होंने कहा कि सांसद यदि सदन में ठोस तरीके से पत्रकार सुरक्षा कानून को रखने में सफल होते हैं तो देशभर के पत्रकार उनके ऋणी होंगे।

पत्रकारों को अनुशासन में रहना जरूरी- जीतेंद्र ज्योतिषी

प्रदेश अध्यक्ष जीतेंद्र ज्योतिषी ने कहा कि समाज के प्रति पत्रकारिता धर्म निभाने के लिए पत्रकारों को अनुशासन में रहना जरूरी है। पत्रकार अगर अनुशासन में रहकर काम करेंगे तो उन्हें कोई कठिनाई नहीं होगी। वर्तमान आपाधापी और खबरों की ताबड़तोड़ उठापटक के बीच कहीं न कहीं पत्रकार साथियों को निशाना बनाया जाता है। पत्रकार सुरक्षा कानून पूरे देश के लिए जरुरी है। इस पर सत्ता और विपक्ष दोनों को सोचना चाहिए।

एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव बंटी जायसवाल ने कहा कि बीमा के लिए मुख्यमंत्री को मिलकर इस पर जल्द पहल करने का सुझाव दिया गया है। उम्मीद है कि पत्रकार सुरक्षा कानून, पेंशन, आवास सहित अन्य मांगे भी जरुर पूरी होंगी लेकिन उसके लिए सभी को एक मंच पर आना पड़ेगा।

प्रदेश महासचिव सुनील पांडेय ने कहा कि संगठन दिन-रात पत्रकार साथियों की स्वतंत्रता और सुरक्षा के लिए प्रयासरत है। पत्रकार साथियों को बीमा योजना के बाद एक्रिडेशन और पेंशन के लिए भी आंदोलन करने की जरूरत है। प्रदेश सलाहकार गणेश मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री को पत्रकार सुरक्षा कानून पर जल्द कानून बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए। पत्रकार साथियों को संगठित होना बेहद जरूरी है लेकिन कुछ लोग साजिश रचते हैं और पत्रकार एकता को खंडित रखने के लिए गुटबाजी करते हैं।

प्रदेश सदस्यता प्रभारी दीपक कुमार ने कहा कि चौथे स्तंभ को तीन स्तंभ की निगरानी करनी है। ऐसे में बिना सुरक्षा के भ्रष्टाचार पर कलम का वार करना मुश्किल है। सरकार ने सेविका और सहायिकाओं को स्कूटी दी लेकिन पत्रकार साथियों को बीमा का मामला अभी तक प्रक्रिया में ही है।

मौके पर एसोसिएशन के प्रदेश तकनीकी सलाहकार नागेंद्र कुमार और प्रदेश कोषाध्यक्ष राहुल कुमार ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम के दौरान धनबाद ग्रामीण जिला अध्यक्ष योगेश सोनी, राँची ग्रामीण जिला अध्यक्ष प्रविंद पांडेय सहित अन्य पत्रकारों व पदाधिकारियों को प्रमाण पत्र सौंपा गया। प्रदेश कमिटी द्वारा पत्रकारों को सदस्यता फॉर्म भी बांटे गए। कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया तथा अतिथियों व नव मनोनीत पदाधिकारियों को पुष्पगुच्छ व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

मौके पर एसोसिएशन के कोल्हान महासचिव अजय महतो, कोल्हान अध्यक्ष कमलेश सिंह, कोल्हान उपाध्यक्ष मनोज सिंह, उपाध्यक्ष मिथिलेश तिवारी, प्रमंडल अध्यक्ष राजेश सिंह, धनबाद जिला उपाध्यक्ष अशोक कुमार, राजेश सिंह, संपद गोप, महासचिव सत्येंद्र चौहान, प्रवक्ता बबन झा, सचिव रविंद्र प्रसाद, सतीश मिश्रा, अवधेश कुमार राय, अभिमन्यु प्रसाद, कोषाध्यक्ष मनोज शर्मा, कार्यालय प्रभारी सचिन सिंह, सूरज सिंह, कार्यसमिति सदस्य मनोज कुमार साव, गोविंद खेत्रपाल, राजेश कुमार वर्मा सहित कई पत्रकार, समाजसेवी, बुद्धिजीवी और शिक्षाविद उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन व संचालन मंडल अध्यक्ष राजेश सिंह ने किया जबकि अध्यक्षीय भाषण शैलेंद्र जायसवाल बंटी ने दिया।

क्या आपने यह पढ़ा….. Navratri 2022: मां भगवती की उपासना का पावन पर्व नवरात्रि शुरू, व्रत रखने से पहले जान लें यह बातें…

Hindi banner 02