Heat increase in india

Gujarat heat wave: अहमदाबाद सहित गुजरात के कई शहरों में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी, पढ़ें पूरी खबर

Gujarat heat wave: मौसम विभाग की ओर से अहमदाबाद, गांधीनगर और बनासकांठा में यलो अलर्ट जारी किया गया

अहमदाबाद, 19 मार्चः Gujarat heat wave: राज्य में गर्मी ने अपना कहर बरपा रखा हैं। इस बीच मौसम विभाग की ओर से अहमदाबाद, गांधीनगर और बनासकांठा में यलो अलर्ट जारी (Gujarat heat wave) किया गया है। वहीं, सौराष्ट्र और कच्छ में यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अहमदाबाद में गर्मी का पारा 41 डिग्री पर पहुंच गया है। इसके अलावा राज्य के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 40 डिग्री पर पहुंच गया है। ऐसे में मौसम विभाग की ओर से आगामी दो दिन राज्य में ऑरेंज और यलो अलर्ट की संभावना व्यक्त की गई है।

होली-धुलेटी के पर्व के बाद गर्मी में राहत मिलने की संभावना व्यक्त की गई थी लेकिन अभी इस सप्ताह के दौरान लोगों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख (Gujarat heat wave) रही है। मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज और यलो अलर्ट के साथ लोगों को एक बार फिर से सावधानी रखने की सलाह दी गई है। इस दौरान बाहर निकलते समय हल्के रंग के कपड़े पहनने और सिर को ढक कर रखने को कहा गया है। इसके साथ ही हाल ही मे जन्मे बच्चों और वृद्धों तथा बीमार लोगों को ध्यान रखने को कहा गया है।

क्या आपने यह पढ़ा……. Bhagwant mann cabinet oath: भगवंत मान के कैबिनेट का शपथ ग्रहण आज, जानें किसे मिलेगी मंत्री की जिम्मेदारी

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी सप्ताह देश में कई हिस्सों में गर्मी अधिक बढ़ेगी। इस दौरान, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाडी पर कम-दवाब का क्षेत्र शीघ्र हीचक्रवाती तूफान अस्नी में परिवर्तित हो रहा है। इसके कारण अंदमान और निकोबार टापुओं में बारिश शुरु हो गई है। वहीं दूसरी ओर राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में गर्मी की स्थिति दिखाई दे रही है। इसके अलावा सौराष्ट्र-कच्छ, विदर्भ और गुजरात के कई हिस्सों में गर्मी के कारण लोग काफी परेशान होने लगे है।

Hindi banner 02