Garba

Guj gov decided to celebrate navratri: नवरात्रि को लेकर गुजरात सरकार ने लिया यह अहम फैसला, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे…

Guj gov decided to celebrate navratri: राज्य सरकार ने अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में एक भव्य गरबा आयोजित करने का निर्णय लिया

गांधीनगर, 02 सितंबरः Guj gov decided to celebrate navratri: देश में कई त्योहार मनाए जाते हैं और यह सभी त्योहारों का अपने तरीके से ऐतिहासिक महत्व है। इन्हीं त्योहारों में से एक है नवरात्रि। इस त्योहार का असली नजारा गुजरात में देखने को मिलता हैं। इसी कड़ी में नवरात्रि को लेकर गुजरात सरकार ने एक अहम फैसला लिया है।

सरकार ने फैसला लिया है कि इस साल अंबाजी, बहुचराजी, पावागढ़ और चोटिला समेत प्रदेश के नौ शक्तिपीठों पर गरबा का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा, राज्य सरकार ने अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में एक भव्य गरबा आयोजित करने का निर्णय लिया है।

मां दुर्गा को समर्पित हैं नवरात्रि उत्सव

नवरात्रि उत्सव मां दुर्गा को समर्पित है। जिसमें 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती है और दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है। बता दें कि, इस बार नवरात्रि का पर्व 26 सितंबर सोमवार से शुरू होकर बुधवार 5 अक्टूबर तक चलेगा।

प्राचीन काल से मनाया जाता रहा है नवरात्रि

नवरात्रि का पर्व प्राचीन काल से मनाया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले भगवान राम ने नवरात्रि की शुरुआत की थी। समुद्र तट पर शक्ति की पूजा करने के बाद ही भगवान राम ने लंका पर आक्रमण किया। बाद में उन्होंने रावण का वध किया और जीत हासिल की।

इसलिए नवरात्रि के नौ दिनों तक मां अंबे की पूजा करने के बाद दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है। इसे अधर्म पर धर्म की और असत्य पर सत्य की जीत के रूप में भी मनाया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. World coconut day: आज मनाया जा रहा है विश्व नारियल दिवस, जानें इतिहास समेत इसके फायदों के बारे में…

Hindi banner 02