Governor Anandiben patel

Governor Anandiben Patel: सुपोषण अभियान को बल देने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित

Governor Anandiben Patel: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के सौजन्य से आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों की प्री स्कूलिंग के लिए फर्नीचर, खिलौने आदि प्रदान किए गए

वाराणसी, 17 जुलाईः Governor Anandiben Patel: जिले में सुपोषण अभियान को बल देने के लिए शुक्रवार को कई आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण संबंधी गतिविधियां आयोजित की गई। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के सौजन्य से डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्व विद्यालय की ओर से विभिन्न ब्लाकों के लगभग 15 आंगनबाड़ी केन्द्रों को बच्चों की प्री स्कूलिंग के लिए फर्नीचर, खिलौने, व्हाइट बोर्ड, ट्राई साइकिल, घोड़ा, बर्तन आदि उपलब्ध कराये गए।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) ने पिंडरा विकासखंड के आंगनवाड़ी केंद्र गंगापुर का भ्रमण कर वहां बच्चों को फल व मिष्ठान वितरित किए। केंद्र को खिलौने, बर्तन, फर्नीचर उपलब्ध कराएं। आंगनबाड़ी कार्यकत्री से वार्ता करते हुए उन्होंने बर्तनों के सही प्रयोग की सीख दी। खिलौनों में बच्चों की छोटी साइकिल, घोड़े के खिलौने आदि देते हुए महामहिम ने कहा कि बारी-बारी से सब बच्चों को सभी खिलौने से खेलने का अवसर दें।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) ने कुपोषित बच्चों के बारे में जानकारी ली व दो बच्चों अविरल व शोहित को पोषण पोटली दी और उसे समय से पूरा खाने को कहा। बच्चों के वजन व लंबाई की जांच पर महामहिम ने कहा कि केंद्र के कक्ष में दीवार पर माप बना ले, इससे आसानी से कभी भी लंबाई नाप ले सकते हैं। बच्चे तेजी से बढ़ते हैं, इससे सुविधा रहेगी। उन्होंने केंद्र में डस्टबिन रखने का सुझाव दिया। गंगापुर के इस आंगनवाड़ी केंद्र में 30 बच्चे हैं।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

भ्रमण के दौरान आंगनवाड़ी केंद्र गंगापुर पर महामहिम राज्यपाल महोदया (Governor Anandiben Patel) ने कार्तिकेय व बेबी को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया और पुष्टाहार व बर्तन भेंट किए। महामहिम ने मीरा देवी, गीता देवी व मनीषा देवी को फल, मिष्ठान, मेवा, अनाज की डलिया देते हुए गोद भराई की। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पंचायत भवन के प्रांगण में वट वृक्ष का पौधा रोपण कर वृक्षारोपण का संदेश दिया।

इस क्रम में काशीविद्यापीठ विकास खंड के आंगनबाड़ी केंद्र मुड़ादेव पर रोहनिया विधायक सुरेन्द्र नारायण सिंह द्वारा अन्नप्राशन संस्कार व गोदभराई कार्यक्रम किया गया। इस दौरान उन्होने गर्भवती की गोदभराई करते हुए पोषण डलिया भेंट की। इसके साथ ही छः माह के बच्चे को अर्धठोस आहार खिलाकर अन्नप्राशन संस्कार किया। इसके अलावा केंद्र पर उपलब्ध कराई गयी बच्चों की प्रारम्भिक शिक्षा संबंधी सामग्री, खिलौनों आदि का जायजा लिया। इस दौरान सीडीपीओ स्वाती पाठक व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहीं।

पिंडरा विधायक अवधेश सिंह ने पिंडरा विकास खंड के आंगनबाड़ी केंद्र नेहियाँ पर दो गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की और इसके साथ ही छः माह पूरे कर चुके एक बच्चे को खीर खिलाकर अन्नप्राशन संस्कार किया। इसके साथ विधायक अवधेश सिंह ने केंद्र पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को खिलौने, बर्तन आदि प्रदान किए गए साथ ही उनका निरीक्षण भी किया। इस दौरान सुपरवाईजर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहीं।

काशी विद्यापीठ ब्लाक के ही आंगनबाड़ी केंद्र भीटी पर कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव द्वारा उपरोक्त सभी वस्तुएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संतोष देवी को दी गई । इसके साथ ही तीन गर्भवती की गोद भराई व छः माह पूर्ण करने वाले तीन बच्चों का अन्नप्राशन किया गया। 14 बच्चों को पोषण पोटली प्रदान की गई। विधायक सौरभ श्रीवास्तव द्वारा लाभार्थियों को आवश्यक परामर्श भी दिया गया।

इस दौरान सीडीपीओ स्वाति पाठक, क्षेत्रीय मुख्य सेविका गीतान्जली, ग्राम प्रधान रीना सोनकर तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संतोष एवं ज्योत्सना मौजूद रहीं। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने विधानसभा क्षेत्र उत्तरी के सिकरौल आंगनवाड़ी केंद्र पर वहां की आवश्यकतानुसार सामग्री एवं फर्नीचर उपलब्ध कराएं। इस केंद्र पर भी बच्चों का अन्नप्राशन एवं गर्भवती महिलाओं का गोद भराई कार्यक्रम हुआ।

वहीं दूसरी ओर नीति आयोग के आदर्श ब्लॉक सेवापुरी के पाँच आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भी पोषण संबंधी गतिविधियां की गईं। इस क्रम में बड़ौरा आंगनबाड़ी केंद्र पर मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) मधुसूदन हुलगी ने गर्भवती महिलाओं को गोदभराई की तथा छः माह के बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार भी कराया। इस दौरान उन्होने विश्व विद्यालय की ओर से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पिंकी सिंह को समस्त सामग्री प्रदान की गयी । सेवापुरी के ही सिरहरा आंगनबाड़ी केंद्र पर अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) रणविजय सिंह ने गर्भवती महिलाओं को गोदभराई की तथा छः माह के बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार भी कराया।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

उन्होने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आरती देवी को विश्व विद्यालय की ओर मिली समस्त सामग्री प्रदान की। इसी क्रम में बेतहुंपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर अपर जिलाधिकारी आपूर्ति ने गोदभराई व अन्नप्राशन संस्कार का शुभारंभ किया। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उर्मिला देवी को समस्त सामग्री प्रदान की। सेवापुरी के ही बाजार कालिका आंगनबाड़ी केंद्र पर एसडीएम पिंडरा गिरीश चंद द्विवेदी द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र पर दीप प्रज्वलन कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सीमा विश्वकर्मा को बच्चों के लिए खिलौने, कुर्सी, मेज, बर्तन, साइकिल इत्यादि दिये गए। इसके साथ ही दो गर्भवती की गोदभराई व छः माह पूर्ण करने वाले दो बच्चे का अन्नप्राशन किया गया।

दो बच्चे को पोषण पोटली दी गयी तथा सभी बच्चों को फ्रूटी वितरण किया गया। इस दौरान विकास खंड प्रभारी लालिमा पांडे मौजूद रहीं। आंगनबाड़ी केंद्र हाथी पर तहसीलदार राजातालाब मीनाक्षी ने उपरोक्त समस्त सामग्री आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रेमी खातून को दी। इसके साथ ही दो गर्भवती की गोदभराई की तथा छः माह पूर्ण करने वाले बच्चों का अन्नप्राशन एवं दो बच्चों को पोषण पोटली प्रदान की गई। तीन मुख्य सेविका सोमवती देवी, अनुराधा द्वारा कार्यक्रम सम्पन्न कराया गया।

क्या आपने यह पढ़ा.. Unlock Weekend: यूपी में शनिवार व रविवार के लॉकडाउन के लिए गाइडलाइंस जारी