Gandhi-Shastri Birth Anniversary: विमेंस कॉलेज बी एच यू में गाँधी शास्त्री की जयंती पर सप्ताह व्यापी उत्सव

Gandhi-Shastri Birth Anniversary: सप्ताह व्यापी कार्यक्रम का थीम है स्वच्छता से श्रेष्ठता की ओर

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 01 अक्टूबर: Gandhi-Shastri Birth Anniversary: महिला महाविद्यालय, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय एक अनूठे ढंग से राष्ट्र पिता महात्मा गाँधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म उत्सव मना रहा है। यह उत्सव “स्वछता से श्रेष्ठता की ओर” विषय पर आधारित है। महिला महाविद्यालय की डायनामिक प्राचार्य प्रोफेसर रीता सिंह ने बताया कि सत्य एवं शांति के महत्वपूर्ण स्तम्भों को हमें केवल एक दिन ही याद नहीं करना चाहिए, बल्कि महिला महाविद्यालय प्रशासन का यह पूरा प्रयास है की हमारी छात्राएं गाँधी जी के मूल्यों को अपने जीवन में सम्पूर्णता से उतारें।

Gandhi Shastri Birth Anniversary

इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह जन्म-सप्ताह उत्सव के रूप में बनाया जाएगा। कार्यक्रम की समन्वयक प्रोफेसर नीलम श्रीवास्तव (छात्र सलाहकार) एवं डॉ सीमा तिवारी ने बताया कि, 01 अक्टूबर को प्रातः “स्वच्छांजलि” से इस आयोजन की शुरुआत होगी जिसमें की महिला महाविद्यालय के स्टाफ एवं छात्राओं द्वारा अपने परिसर की सफाई हेतु श्रम दान किया जाएगा। इस कार्यक्रम की अगुआई काशी हिंदू विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रोफेसर अरुण सिंह करेंगे।

2-7 अक्टूबर तक छात्राएं विभिन गतिविधियों द्वारा मानव सेवा एवं समाज कल्याण का उदाहरण प्रस्तुत करेंगी। जिसमें रक्त दान, गाँधी जी एवं शास्त्री जी के प्रेरक प्रसंग सत्र, गाँधी जी के जीवन मूल्यों पर आधारित रंगोली, नुक्कड़ नाटक एवं पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन इत्यादि सम्मिलित है।

छात्राओं को गाँधी जी की जीवनी पर एक व्याख्यान में भागीदारी लेने का सुअवसर भी प्रदान किया जाएगा। जन्म सप्ताह उत्सव के अंतिम दिन, ७ अक्टूबर को छात्र अधिष्ठाता प्रोफेसर अनुपम नेमा विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे। इस उत्सव का समापन वृक्षारोपण एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा… LHB Rake: हापा-बिलासपुर और ओखा-नाथद्वारा एक्सप्रेस ट्रेनों में एलएचबी रेक का परिचालन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें