Delhi e vehicle purchase loan

Delhi govt will give 5 percent discount on e-vehicle purchase loan: केजरीवाल सरकार ई-वाहनों की खरीददारी के लिए लोन पर देगी 5 प्रतिशत तक की छूट

  • इस समझौते से ईवी खरीदारों को 30000 रुपये की परचेज़ इंसेंटिव और स्क्रैपिंग इंसेंटिव के अलावा 25,000 रुपये तक की अतिरिक्त राहत मिलेगी
  • लिथियम आयन आधारित ई-रिक्शा व ई-कार्ट सहित इलेक्ट्रिक ऑटो और इलेक्ट्रिक लाइट गुड्स वाहनों की बिक्री को इस समझौता ज्ञापन से मिलेगा बढ़ावा
  • इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम के तहत लाभ प्राप्ति के लिए आवेदन करने के लिए दिल्ली सरकार सीईएसएल के सहयोग से एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करेगी
  • इलेक्ट्रिक वाहन अपनाना हुआ और भी आसान और सस्ता- कैलाश गहलोत
  • दिल्ली सरकार ईवी की खरीद के लिए इजी फाइनेंसिंग के साथ ही ब्याज सब्वेंशन प्रदान करने वाली पहली राज्य सरकार बनी

Delhi govt will give 5 percent discount on e-vehicle purchase loan: सीईएसएल के साथ हुआ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली, 19 जनवरीः Delhi govt will give 5 percent discount on e-vehicle purchase loan: दिल्ली सरकार ने आज कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड के साथ दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की चुनिंदा श्रेणियों के इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर लोन में 5% ब्याज सबवेंशन प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन पर दिल्ली सरकार की ओर से परिवहन उपायुक्त विनोद कुमार यादव ने हस्ताक्षर कियें वही सीईएसएल की ओर से पोलाश दास द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। इस मौके पर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमिशन के उपाध्यक्ष जैस्मीन शाह, प्रमुख सचिव सह परिवहन आयुक्त आशीष कुंद्रा और विशेष आयुक्त एस.बी. दीपक कुमार मौजूद रहें।

Delhi govt will give 5 percent discount on e-vehicle purchase loan: इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ ही दिल्ली सरकार ईवी की खरीद के लिए इजी फाइनेंसिंग के साथ ही ब्याज सब्वेंशन प्रदान करने वाली पहली राज्य सरकार बन गई है। इस समझौते से राष्ट्रीय राजधानी में लिथियम-आयन-आधारित ई-रिक्शा और ई-कार्ट के साथ-साथ इलेक्ट्रिक ऑटो और इलेक्ट्रिक लाइट गुड्स व्हीकल्स को बढ़ावा मिलेगा।

दिल्ली सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के लिए ऋण पर 5% ब्याज सबवेंशन ईवी नीति के तहत 30,000 रुपये के खरीद प्रोत्साहन और 7,500 रुपये तक के स्क्रैप प्रोत्साहन के अतिरिक्त है। इस योजना के अंतर्गत इलेक्ट्रिक ऑटो और इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल वाहन खरीददार 25,000 रुपये तक का अतिरिक्त लाभ उठा सकेंगे।

Delhi govt will give 5 percent discount on e-vehicle purchase loan: दिल्ली सरकार अगस्त 2020 में अपनी महत्वाकांक्षी ईवी नीति के शुभारंभ के बाद से, इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने और ईवी को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार काम कर रही है। अक्टूबर 2021-दिसंबर 2021 के दौरान, इलेक्ट्रिक वाहनों का दिल्ली में कुल वाहन बिक्री में 8% से अधिक का योगदान था।

अगस्त 2020 में दिल्ली ईवी नीति की घोषणा के बाद से 31,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हो चुकी है, लेकिन आकर्षक लोन विकल्प अभी भी एक चुनौती है। इन बाधाओं को दूर करने और खरीदारों के लिए इसे और अधिक किफायती बनाने के लिए, परिवहन विभाग ने सीईएसएल के साथ भागीदारी की है जो केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों (सीपीएसयू) के स्वामित्व वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) की सहायक कंपनी है।

Delhi govt will give 5 percent discount on e-vehicle purchase loan: इस साझेदारी के तहत, सीईएसएल आकर्षक शर्तों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को ऋण प्रदान करने के लिए एक खुली और पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से अनुसूचित बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (एनबीएफसी), और माइक्रो-फाइनेंसिंग संस्थानों (एमएफआई) जैसे वित्तीय संस्थानों (एफआई) को सूचीबद्ध करेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…… Gujarat corona update: गुजरात में कोरोना के रिकॉर्ड नए 20,966 मामले दर्ज, 12 मरीजों की मौत

इस पैनल के माध्यम से, वित्तीय संस्थाएं ऋण अवधि के लिए न्यूनतम 80% लोन टू वैल्यू (एलटीवी) के साथ अधिकतम 20% (ब्याज सबवेंशन सहित) की ब्याज दरों पर ऋण प्रदान करेंगी जो कि उपभोक्ता के सर्वोत्तम हित में है। उदाहरण के लिए यदि अनिवार्य अधिकतम ब्याज दर 20% है, तो सीईएसएल द्वारा सूचीबद्ध वित्तीय संस्थानों (एफआई) से अपेक्षा की जाती है कि वे लोन लेने वालो को 15% की दर से अधिक नहीं चार्ज करेंगे।

Delhi govt will give 5 percent discount on e-vehicle purchase loan: उपभोक्ताओं तक लाभ पहुंचाने के लिए एक पारदर्शी और सुगम प्रक्रिया सुनिश्चित करने हेतु दिल्ली सरकार ने सीईएसएल के सहयोग से उपभोक्ताओं के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपभोक्ता लिथियम-आयन बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स के कई मॉडल में से अपने पसंदीदा वाहन चुन सकेंगे।

Delhi govt will give 5 percent discount on e-vehicle purchase loan: इस ऑनलाइन पोर्टल में दिल्ली ईवी पॉलिसी 2020 के अंतर्गत पंजीकृत ई-ऑटो, ई-रिक्शा, ई-कार्ट और माल वाहक वाहन शामिल होंगे। एक बार लाइव होने के बाद, ऑनलाइन पोर्टल को दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

दिल्ली जो की भारत की ईवी कैपिटल है, इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए इस तरह के और अधिक क़दम उठा रही है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने एक बयान में कहा, “हमने दिल्लीवासियों से जो वादा किया था, उसे हमने पूरा किया है। इस ब्याज सबवेंशन योजना का लाभ न केवल व्यक्तिगत खरीदारों बल्कि ई-कॉमर्स, किराना या डिलीवरी उद्योग के लिए ई-वाहनों का इस्तेमाल करने वाले वाहन मालिकों को भी होगा।

Delhi govt will give 5 percent discount on e-vehicle purchase loan: सीईएसएल द्वारा बनाये गए इस ऑनलाइन पोर्टल से लोगों को विभिन्न स्वीकृत वाहन विकल्प चुनने का मौका मिलेगा साथ ही यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि वे एक सहज स्वचालित चैनल के माध्यम से अपने ऋण पर ब्याज सबवेंशन प्राप्त कर सकें। इलेक्ट्रिक वाहन अपनाना अब और भी आसान एवं सस्ता हो गया है।“

Hindi banner 02