Arvind kejriwal Image

Delhi anti dengue campaign: केजरीवाल सरकार के डेंगू विरोधी महा अभियान ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ में इस सप्ताह दिल्ली का हर दुकानदार लेगा हिस्सा

Delhi anti dengue campaign: दिल्ली के सभी दुकानदार अपनी दुकान या ऑफिस को डेंगू से बचाने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से चलाए जा रहे ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान का पालन करें- अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली, 10 अक्टूबरः Delhi anti dengue campaign: दिल्ली सरकार की तरफ से चलाए जा रहे डेंगू विरोधी महा अभियान ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार डेंगू पर वार’ में इस सप्ताह दिल्ली के सभी दुकानदार हिस्सा लेंगे। दिल्ली के सभी दुकानदार आज सुबह 10 बजे अपनी दुकान या ऑफिस के आसपास इकट्ठे साफ पानी की जांच करेंगे और उसको बदल कर या उसमें पेट्रोल या तेल डाल कर डेंगू के खिलाफ हमला बोलेंगे। साथ ही, सभी दुकानदार अपने परिचितों को कॉल कर अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करेंगे।

Delhi anti dengue campaign: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी दुकानदारों से दिल्ली सरकार की तरफ से चलाए जा रहे इस अभियान का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि दिल्ली को डेंगू से बचाने के लिए दिल्ली के हर दुकानदार को अपनी दुकान या ऑफिस के आसपास में देखना है कि पानी इकट्ठा तो नहीं है और अगर है तो उसे उड़ेल दें, बदल दें या उसमें थोड़ा तेल डाल दें।

उल्लेखनीय है कि केजरीवाल सरकार की तरफ से डेंगू के खिलाफ ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार डेंगू पर वार’ महा अभियान चलाया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने इस सप्ताह के अभियान में दिल्ली के हर दुकानदार को शामिल करने का लक्ष्य रखा है। दिल्ली सरकार ने इस बार थीम की टैग लाइन ‘दिल्ली का हर दुकानदार, करेगा डेंगू पर वार’ दी है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली में रह रहे हर दुकानदार से बढ़-चढ़ कर इस अभियान का हिस्सा बनने की अपील की है।

गत वर्षों की तरह, इस बार भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने दिल्ली में डेंगू को खत्म करने के लिए ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार डेंगू पर वार’ महा अभियान शुरू की है। दिल्ली सरकार के सभी मंत्री, विधायक और अधिकारी भी हर रविवार को अभियान में हिस्सा लेकर अपने-अपने घरों में जमा साफ पानी की सफाई करते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… world mental health day: मानसिक स्वास्थ्य और सांस्कृतिक परिवर्तनः गिरीश्वर मिश्र

साथ ही, दिल्ली सरकार, विभिन्न माध्यमों के जरिए दिल्ली में रह रहे सभी नगारिकों से अभियान के साथ जुड़कर हर सप्ताह अपने घर के कूलर, गमलों आदि का साफ पानी बदलने और आसपास जमा पानी की सफाई करने के लिए जागरूक कर रही है। साथ ही अपील की जा रही है कि हम सभी को मिलकर हर हाल में मच्छरों को पनपने से रोकना है। 10 हफ्तों तक हम सब को ऐसा करना है और डेंगू को हराना है।

हर साल डेंगू के सबसे ज्यादा मामले 1 सितंबर से 15 नवंबर के बीच आते हैं। डेंगू का मच्छर केवल साफ पानी में पनपता है। साफ पानी के अंदर डेंगू के अंडे पैदा होते हैं और वो अंडे 8 से 10 दिन के अंदर मच्छर में बदल जाते हैं। अगर हम 8 दिन से पहले उस पानी को बदल दें और उस अंडे को नष्ट कर दें, तो मच्छर पैदा ही नहीं होंगे। यह मच्छर 200 मीटर से ज्यादा नहीं उड़ सकते। अगर आपके घर में डेंगू होता है, तो आप यह मानकर चलें कि मच्छर आसपास ही पैदा हुआ है।

लिहाजा, डेंगू को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में रहने वाले हर व्यक्ति को 10 हफ्तों तक केवल 10-10 मिनट देने की अपील की जा रही है। अगर हर दिल्ली वासी अपने घर और आसपास इकट्ठे साफ पानी की अच्छे से जांच कर लें और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पड़ोसियों ने भी अपने घर में जांच कर ली है, तो डेंगू से सुरक्षित रह सकते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng