Pro Naresh

Dean appointed of Faculty of Animal Science: बी एच यू के कुलपति ने प्रो नरेश को पशु विज्ञान संकाय का नियुक्त किया डीन

Dean appointed of Faculty of Animal Science: राजीव गाँधी दक्षिणी परिसर स्थित पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान संकाय के डीन के पद पर प्रोफेसर नरेश कुमार सिंह का कार्यकाल होगा तीन वर्षों का

whatsapp channel

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 14 मई:
Dean appointed of Faculty of Animal Science: पशु चिकित्सा सर्जरी और रेडियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. नरेश कुमार सिंह को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के राजीव गांधी दक्षिणी परिसर के पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान संकाय- के डीन के रूप में नियुक्त किया गया है।

डॉ. सिंह, पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान संकाय के पशु चिकित्सा सर्जरी और रेडियोलॉजी विभाग के संस्थापक प्रमुख रहे हैं और पहले ही विभाग के प्रमुख के रूप में वह दो कार्यकाल पूर्ण कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें:- PM Modi Varanasi Nomination: वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार किया नामांकन

उन्हें बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के आरजीएससी परिसर में वन्य जीवन स्वास्थ्य प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम को शुरू करने का श्रेय प्राप्त है। डॉ. सिंह ने पशु चिकित्सा महाविद्यालय, हेब्बाल, बैंगलोर, कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय, कर्नाटक (1998) से पशु चिकित्सा विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने प्रीमियर इंस्टीट्यूट इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, इज्जतनगर, बरेली, उत्तर प्रदेश से पशु चिकित्सा सर्जरी में मास्टर और पीएचडी की पढ़ाई की।

डॉ. सिंह को दक्षिण कोरिया के प्रीमियर इंस्टीट्यूट-नेशनल लाइवस्टॉक रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनएलआरआई), सुवॉन से दो साल के लिए पोस्ट डॉक्टरल फ़ेलोशिप (पीडीएफ) से सम्मानित किया गया। डॉ. सिंह को राष्ट्रीय पशुधन अनुसंधान संस्थान, सुवॉन, कोरिया गणराज्य से सर्वश्रेष्ठ अनुसंधानकर्ता पुरस्कार और एशियाई-ऑस्ट्रेलियाई पशु विज्ञान कांग्रेस, बुसान, दक्षिण कोरिया के अंतर्राष्ट्रीय मंच से उत्कृष्ट अनुसंधान पुरस्कार प्राप्त है।

buyer ads

इसके अलावा स्टेम सेल पर उनके काम को एनिमल साइंटिफिक सोसाइटी, अमेरिका (2013) से सराहना पुरस्कार प्राप्त है। प्रो. सिंह को वर्ष 2014 में थाईलैंड में 12वें एजेएएस उत्कृष्ट अनुसंधान पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। डॉ. सिंह के अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय पत्रिकाओं में 100 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित हुए हैं।

उन्होंने पशु विज्ञान पर 13 पुस्तकें और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशकों के साथ 23 पुस्तक अध्याय लिखे हैं। प्रो. सिंह ने विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय मंचों पर 14 मुख्य/अतिथि व्याख्यान दिए हैं। उन्हें इंडियन सोसाइटी फॉर वेटरनरी सर्जरी के प्रतिष्ठित एके भार्गव मेमोरियल अवार्ड के लिए जजिंग मेंबर (2023) के रूप में इंडियन सोसाइटी फॉर वेटरनरी सर्जरी द्वारा भी नामांकित किया गया था.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें