Board meeting of VDA

Board meeting of VDA: वाराणसी विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक संपन्न

  • अस्सी घाट के किनारे बने अवैध होटलों को सील करके कार्यवाही करने का निर्देश

Board meeting of VDA: मंडलायुक्त की अध्यक्षता में वाराणसी विकास प्राधिकरण की 129 वीं बैठक में लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 11 जुलाई: Board meeting of VDA: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वीडीए सभागार में वाराणसी विकास प्राधिकरण की 129वीं बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें गत बैठक (Board meeting of VDA) में लिये गये निर्णयों की अनुपालन आख्या प्रस्तुत करते हुए प्राधिकरण के विभिन्न विभागों के प्रगति का विवरण प्राधिकरण के अवलोकनार्थ प्रस्तुत किया गया।

मंडलायुक्त ने प्राधिकरण को निर्देशित करते हुए आगामी अगस्त में प्रस्तावित जी-20 सम्मेलन को ध्यान में रखते हुए शहर के विकास कार्यों को प्रगति देने को कहा। गौरतलब है कि 17 अगस्त से 24 अगस्त तक यूथ तथा कल्चर मिनिस्ट्री के कार्यक्रम आईआईटी बीएचयू तथा रुद्राक्ष में प्रस्तावित है।

मंडलायुक्त ने शहर में चल रही अवैध डेयरियों को लेकर अभियान चलाने को कहा तथा उनको चोलापुर तथा छितमपुर में विकसित कैटल कालोनी में शिफ्ट करने को कहा ताकि अनावश्यक रूप से चोक हो रहे सीवरेज को रोका जा सके।

मंडलायुक्त ने वरुणा व अस्सी नदी पर हुए अवैध कब्जों व अतिक्रमण को तोड़ने, अस्सी नदी के पास स्थित होटलों के नक्शे चेक करते हुए अवैध रूप से विकसित सभी होटलों को सील करते हुए कार्रवाई करने को कहा तथा नदी के किनारों पर ग्रीन पैचेज कॉरिडोर विकसित करने को भी कहा।

मंडलायुक्त ने ट्रांसपोर्ट नगर योजना को लेकर प्राधिकरण के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा किये गये कार्यों के लिए प्राधिकरण को बधाई देते हुए वहाँ पर बनने वाले लॉजिस्टिक्स पार्क, बस अड्डे को लेकर तेजी से कार्य करने को कहा तथा उन्होंने वहाँ पर इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने को कहा।

मंडलायुक्त द्वारा विकास प्राधिकरण को नक्शे पास करने की प्रक्रिया को किस प्रकार सरल किया जा सकता इस पर कार्य करने को कहा गया ताकि अनावश्यक रूप से आम जनता को परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने प्राधिकरण से ग्रुप हाउसिंग के संबंध में कितने ऐप्लिकेशन आये हैं इस संबंध में भी जानकारी ली।

उन्होंने प्राधिकरण को अगले सप्ताह में आर्किटेक्ट तथा ग्रुप हाउसिंग के लोगों के साथ अलग-अलग बैठक करने को कहा जिससे ये पता किया जा सके कि नक्शे पास करने में किस स्तर पर कमी है ताकि उसको दूर किया जा सके जिससे की अनावश्यक रूप से होने वाली देरी को दूर किया जा सके। उन्होंने नक्शे पास करने में एनओसी देने में शामिल विभागों की बैठक अपने स्तर पर भी कराने को कहा।

बैठक में प्राधिकरण द्वारा मंडलायुक्त के समक्ष दशाश्वमेध घाट पर विकसित प्लाजा की दुकानों का आवंटन, वाराणसी नगर के मुख्य मार्गों के दोनों ओर भवनों के फसाड पर कलर स्कीम विकसित करने, गंगा नदी के दोनों तरफ एचएफएल लाइन विकसित करने हेतु जियोटेक टेक्निकल एसोसिएट को सर्वे को देने, रामनगर आवासीय योजना डूडा चंदौली को हस्तांतरित करने तथा लालपुर आवासीय योजना को नगर निगम को हस्तांतरित करने की बात कही गयी।

बैठक में विभिन्न प्रस्ताव भी प्रस्तुत किये गये जिसमें-

  • वाराणसी शहर के अन्तर्गत भोजूबीर सिन्धोरा रोड पर नटिनियादाई मन्दिर से रिंग रोड तक स्टार्म वाटर ड्रेनेज लाइन डालने के संबंध में प्रस्ताव।
  • प्राधिकरण हित में डी-मैट खाता खोलने का प्रस्ताव।
  • अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण हेतु श्रम विभाग के नाम भूमि को कृषि भू-उपयोग के शैक्षणिक संस्थायें भू-उपयोग में परिवर्तन किये जाने हेतु प्रस्ताव।
  • आयुक्त, वाराणसी मण्डल, वाराणसी कार्यालय परिसर में प्रस्तावित भूमिगत पार्किंग के निर्माण एवं सर्किट हाउस में निर्मित भूमिगत पार्किंग को जोड़ने के कार्य का प्रस्ताव।
  • वाराणसी विकास प्राधिकरण की निरस्तीकरण के पश्चात् सम्पत्तियों के आवंटन पुनर्बहाली के सम्बन्ध में प्रस्ताव।
  • वाराणसी विकास प्राधिकरण की किराये पर आवंटित सम्पत्तियों के सम्बन्ध में प्रस्ताव।
  • वाराणसी विकास प्राधिकरण के विकास क्षेत्र की सीमा अन्तर्गत छूटे 02 ग्रामों को वाराणसी विकास क्षेत्र की सीमा में सम्मिलित किये जाने के सम्बन्ध में प्रस्ताव।
  • वाराणसी में मण्डल स्तरीय एकीकृत कार्यालय परिसर के निर्माण के सम्बन्ध में पुनरीक्षित प्रस्ताव।

बैठक में प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल एवं अन्य अधिकारी गण उपस्थित थे। बैठक में प्राधिकरण के सदस्य अंबरीश सिंह भोला, साधना वेदांती तथा प्रदीप अग्रहरी द्वारा शहर के विकास से संबंधित मुद्दों को बैठक में उठाया गया, जिसपर उपाध्यक्ष द्वारा हुई कार्रवाई को बताया गया। बैठक के अंत में धन्यवाद ज्ञापन सचिव सुनील वर्मा द्वारा दिया गया।

क्या आपने यह पढ़ा… Life partner: जीवनसंगिनी सा साथी…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें